Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia: स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे व्लादिमीर पुतिन, चुनाव प्रचार में शामिल होंगे 35 लाख सदस्य

व्लादिमीर पुतिन मार्च में एक और छह साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि वह आसानी से जीत हासिल कर लेंगे। चुनाव प्रचार में 35 लाख से अधिक सदस्य और समर्थक सक्रिय रूप से शामिल होंगे। पुतिन के समर्थकों ने शनिवार को औपचारिक रूप से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भाग लेने के लिए उन्हें नामांकित किया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 16 Dec 2023 09:26 PM (IST)
Hero Image
स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे व्लादिमीर पुतिन (Image: ap)

रॉयटर्स, मॉस्को। व्लादिमीर पुतिन स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होंगे। पुतिन ने कहा कि वह अगले साल मार्च में एक और छह साल के कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि वह आसानी से जीत हासिल कर लेंगे।

यूआर पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी आंद्रेई तुरचाक के हवाले से कहा गया है कि पुतिन सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया (यूआर) पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्हें इसका पूरा समर्थन प्राप्त है, लेकिन वह स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में ही चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव प्रचार में 35 लाख सदस्य होंगे शामिल 

चुनाव प्रचार में 35 लाख से अधिक सदस्य और समर्थक सक्रिय रूप से शामिल होंगे। पुतिन के समर्थकों ने शनिवार को औपचारिक रूप से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भाग लेने के लिए उन्हें नामांकित किया है। पार्टी के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ने वालों के लिए रूसी चुनाव कानून के तहत कम से कम 500 समर्थकों के एक समूह द्वारा नामांकन अनिवार्य है।

स्वतंत्र उम्मीदवारों को अपने समर्थन में कम से कम 3,00,000 हस्ताक्षर जुटाने होते हैं। पुतिन को नामांकित करने वाले समूह में सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी के शीर्ष अधिकारी, प्रमुख रूसी अभिनेता और गायक, एथलीट आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: बाइडन की ताकीद के बावजूद गाजा में भीषण बमबारी, IDF की कार्रवाई में सैकड़ों के मरने की आशंका

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'शर्टलेस थे तीनों बंधक, लहरा रहे थे सफेद झंडा',गलती से मारे गए इजरायली बंधकों पर IDF का बयान