Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yevgeny Prigozhin के अंतिम संस्कार में राष्ट्रपति पुतिन नहीं हुए शामिल, जेनेटिक टेस्ट से हुई थी मौत की पुष्टि

वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार उनके गृह शहर सेंट पीटर्सबर्ग के बाहरी इलाके में मौजूद एक कब्रिस्तान में निजी तौर पर किया गया। जानकारी के मुताबिक उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच पोरोखोवस्कॉय कब्रिस्तान में दफनाया गया है। रूसी अधिकारी की ओर से पहले ही जानकारी दे दी गई थी कि येवगेनी प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 30 Aug 2023 03:50 AM (IST)
Hero Image
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में निजी तौर पर येवगेनी प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार हुआ। (फोटो सोर्स: एपी)

मॉस्को, एएफपी। रूस में बीते सप्ताह हुए विमान हादसे में वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Wagner Chief Yevgeny Prigozhin) की मौत हो गई थी। प्रिगोझिन के अलावा, दिमित्री उत्किन और  वालेरी चेकालोव की भी विमान हादसे में मौत हो गई थी।

मंगलवार को प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार उनके गृह शहर सेंट पीटर्सबर्ग (Saint Petersburg) के बाहरी इलाके में मौजूद एक कब्रिस्तान में निजी तौर पर किया गया। जानकारी के मुताबिक, उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच पोरोखोवस्कॉय कब्रिस्तान में दफनाया गया है।  

जेलेंस्की के राजनीतिक सलाहकार ने की टिप्पणी

प्रिगोझिन की गुप्त अंतिम संस्कार को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के राजनीतिक सलाहकार

मायखाइलो पोडोल्याक ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर लिखा,"वैगनर के पूर्व प्रमुख प्रिगोझिन का गुप्त अंतिम संस्कार पुतिन के वास्तविक डर का एक प्रतीक है।"

बता दें की रूसी अधिकारी की ओर से पहले ही जानकारी दे दी गई थी कि येवगेनी प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।  

 जेनेटिक टेस्ट से हुई मौत की पुष्टि

इस विमान हादसे के बाद यह सवाल भी खड़ा हुआ था कि यह वाकई यह एक हादसा है या फिर एक साजिश। दरअसल, कुछ महीने पहले वैगनर ग्रुप ने रूसी राष्ट्रपति के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। इस घटना ने रूस में गृह युद्ध जैसे हालात उत्पन्न हो गए थे।

रविवार को रूसी जांचकर्ताओं ने बताया कि जेनेटिक टेस्ट से पुष्टि हुई है कि वैगनर ग्रुप का प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन पिछले सप्ताह हुए एक विमान दुर्घटना में ही मारा गया है। बता दें कि इस विमान में 10 लोग सवार थे, जो हादसे में मारे गए थे।