Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोगों से अचानक क्‍यों मिलने लगे हैं राष्ट्रपति Vladimir Putin? जनता को लुभाने के पीछे क्‍या हैं इरादे?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लंबे समय से लोकलुभावन खुदरा राजनीति से घृणा करते रहे हैं और अमेरिकी राजनेताओं द्वारा कार्यालय के लिए प्रचार करने के लिए आवश्यक शिशु चुंबन को तुच्छ और अश्लील बताते हुए उसका उपहास उड़ाते रहे हैं। लेकिन भाड़े के टाइकून येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा 24 जून को रद किए गए विद्रोह ने पुतिन के लिए गणना बदल दी है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 07 Aug 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
व्लादिमीर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग के पास क्रोनस्टेड में सेंट निकोलस के नौसेना कैथेड्रल के बाहर लोगों से मुलाकात की।

मॉस्को, एजेंसियां। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यह दिखाने के लिए नए-नए प्रयास कर रहे हैं कि कोविड महामारी से पैदा हुए उनके वर्षों के अलगाव अब खत्म हो गए हैं। उनका लक्ष्य यह प्रदर्शित करना है कि यूक्रेन में युद्ध और उनकी सरकार के खिलाफ असफल विद्रोह के बावजूद लोग अभी भी उनका समर्थन करते हैं। पुतिन ने दागिस्तान में चिल्लाते प्रशंसकों की एक भीड़ के साथ काम किया। उन्होंने क्रोनस्टाट में एक युवा लड़की को अपने कूल्हे पर उठाया। उन्होंने नौसैनिक परेड के बाद सात युवा भाई-बहनों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनके पिता से हाथ मिलाते हुए तस्वीर खिंचवाई।

पुतिन का सार्वजनिक समर्थन मजबूत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में बाहर आए हैं और रूसी लोगों पर दबाव डाल रहे हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए कि महामारी से प्रेरित उनके वर्षों के अलगाव खत्म हो गए हैं और यूक्रेन में युद्ध और असफल विद्रोह के बावजूद उनका सार्वजनिक समर्थन मजबूत बना हुआ है।

जिससे आने वाले नेताओं को विपरीत छोर पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा और लोगों को उन्हें देखने के लिए दो सप्ताह तक अलग रहना पड़ा। अलगाव तब तक जारी रहा जब तक कि अन्यत्र राजनेताओं ने कोविड ​​​​-19 के बारे में कम होती आशंकाओं के बीच इस तरह की सावधानियों को खत्म नहीं कर दिया।

“संगरोध के बारे में क्या?” एक पत्रकार ने पिछले महीने पुतिन को फोन किया जब रूसी नेता क्रोनस्टाट में एक भीड़ के साथ काम कर रहे थे। पुतिन ने पलटवार करते हुए कहा, ''लोग संगरोध से अधिक महत्वपूर्ण हैं।'' पुतिन लंबे समय से लोकलुभावन खुदरा राजनीति से घृणा करते रहे हैं, और अमेरिकी राजनेताओं द्वारा कार्यालय के लिए प्रचार करने के लिए आवश्यक शिशु चुंबन को तुच्छ और अश्लील बताते हुए उसका उपहास उड़ाते रहे हैं।

वर्षों से रूसी आबादी के साथ अचानक बातचीत करने के उनके प्रयास अजीब से लगते है। जैसे कि जब उन्होंने 2006 में क्रेमलिन में एक युवा लड़के की शर्ट उठाई और उसके पेट को चूमा। (पुतिन ने बाद में कहा कि वह उसे बिल्ली के बच्चे की तरह दुलारना चाहते थे, जो कि केजीबी के पूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल के लिए एक असंगत छवि थी।)

पुतिन ने डर्बेंट की यात्रा की

रूसी नेता ने अधिक नियंत्रित घटनाओं को प्राथमिकता दी है, अक्सर उत्पादन सुविधाओं का निरीक्षण करना और कार्यकर्ता समूहों के साथ बैठक करना, अधीनस्थ अधिकारियों पर अदालत लगाना, सैन्य समारोहों की अध्यक्षता करना। इन सक्रिय छवि का अधिकांश भाग महामारी के साथ खत्म हो गया, जब पुतिन एक पीछे हटे हुए निरंकुश शासक के रूप में सामने आने लगे।

लेकिन भाड़े के टाइकून येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा 24 जून को रद किए गए विद्रोह ने रूसी नेता के लिए गणना बदल दी है। प्रिगोझिन के विद्रोह के कुछ दिनों बाद, पुतिन ने रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र के एक शहर, डर्बेंट की यात्रा की, और खुशी से चिल्लाती हुई भीड़ के सामने प्रकट हुए। उनके प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बाद में कहा कि पुतिन "विशेषज्ञों की मजबूत सिफारिशों" के खिलाफ गए और भीड़ के साथ बातचीत करने का "दृढ़ निर्णय" लिया, क्योंकि "वह इन लोगों को मना नहीं कर सकते थे और उनका अभिवादन नहीं कर सकते थे।"

कार्नेगी रूस यूरेशिया सेंटर के एक वरिष्ठ साथी, तातियाना स्टैनोवाया ने कहा कि भीड़ में काम करने का निर्णय लगभग निश्चित रूप से पुतिन की व्यक्तिगत पसंद थी जिसे रूस के अभिजात वर्ग को यह संदेश देने के लिए डिजाइन किया गया था कि वह देश की जनता का सम्मान बनाए रखते हैं। स्टैनोवाया ने कहा, "प्राइगोझिन का विद्रोह - यह नेतृत्व की वैधता के लिए सबसे मजबूत झटका था।"

पुतिन का भीड़ के साथ दिखना कई दिनों से जारी है

23 जुलाई को, वह बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को क्रोनस्टाट ले गए, जो सेंट पीटर्सबर्ग के बाहर एक द्वीप पर स्थित एक शहर था, जो 20वीं सदी के शुरुआती विद्रोह के इतिहास के लिए जाना जाता है। दोनों नेता एक गिरजाघर के बाहर भीड़ में घुलमिल गए, जहां पुतिन दूल्हा और दुल्हन के बीच खड़े थे। उन्होंने गुलाबी धूप का चश्मा लगाए मुस्कुराती हुई एक लड़की को सिर पर उठा लिया। कुछ दिनों बाद, पुतिन ने अपने गृह शहर सेंट पीटर्सबर्ग में शीर्ष अफ्रीकी नेताओं की मेजबानी की।

यदि शिखर सम्मेलन, अफ्रीकी राष्ट्राध्यक्षों की सीमित सूची के साथ, रूस के भू-राजनीतिक अलगाव को हल करने में विफल रहा, तो इसने पुतिन के भौतिक अलगाव की स्थायी छवियों को संबोधित किया। फोटो सेशन, बैठकों और भ्रमण के मैराथन में, महामारी से पहले किसी भी समय की तुलना में उनका व्यक्तिगत संपर्क शायद अधिक निरंतर था, निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों के साथ।

पुतिन ने सभी स्तरों के अफ्रीकी नेताओं और उनके जीवनसाथियों के लिए एक भव्य रात्रिभोज की मेजबानी की और कुछ अधिकारियों का मनोरंजन किया, जो नेवा नदी पर रूस के पारंपरिक नौसेना दिवस परेड के लिए रुके थे। वह एक खचाखच भरी नाव पर रूसी रक्षा अधिकारियों और अफ्रीकी नेताओं के साथ क्रोनस्टाट लौट आए।

नौसैनिक परेड के मौके पर उन्होंने रूस के सुदूर पूर्व में मगादान के गोरेलोव परिवार का स्वागत किया। एक दिन पहले माता-पिता को 10 बच्चों के पालन-पोषण के लिए ऑर्डर ऑफ पेरेंटल ग्लोरी प्राप्त हुई थी, जो "बहु-बाल परिवारों" को बढ़ावा देकर जनसांख्यिकीय गिरावट से निपटने के लिए लंबे समय से चल रहे रूसी राज्य के प्रयास का हिस्सा था।

पुतिन उन सात बच्चों के बीच में फिसल गए जिन्हें गोरेलोव फोटो खिंचवाने के लिए लाए थे। हाल के दिनों में, पुतिन ने युद्ध को संबोधित करने वाली प्रस्तुतियों और भीड़ के साथ बातचीत के बीच बारी-बारी से काम किया है, जो सामान्य स्थिति का संचार करने और यह प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि वह मोटे तौर पर आबादी की वफादारी को बरकरार रखते हैं, भले ही युद्ध के कारण लगातार कठिनाई हो रही है, जिसने कई रूसियों के लिए असंतोष पैदा किया है। बुधवार को, वह उन विधवाओं के सामने उपस्थित हुए जिनके पति युद्ध में मारे गए थे, उन्होंने एक शहीद सैनिक की युवा बेटी के सिर पर अपना हाथ फेरा और उसके बगल वाले लड़के के कंधे को थपथपाया।

अधिकांश विश्व राजनेताओं के मानकों के अनुसार, भीड़ के साथ पुतिन का मिलना-जुलना अभी भी सीमित है। तुलनात्मक रूप से, जेलेंस्की सार्वजनिक बातचीत से भरे कार्यक्रम का पालन करते हैं। एक व्यस्त अमेरिकी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार पुतिन द्वारा पिछले वर्ष की तुलना में एक सप्ताह में अधिक सार्वजनिक भीड़ के साथ बातचीत कर सकता है।

वाशिंगटन में सेंटर फॉर यूरोपियन पॉलिसी एनालिसिस में लोकतांत्रिक लचीलेपन के निदेशक सैम ग्रीन ने कहा कि पुतिन अगले मार्च में राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपनी सार्वजनिक गतिविधि बढ़ा सकते हैं। यह रूसी नेता का पांचवां चुनाव होगा, हालांकि उन्होंने अभी तक अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

ऐसी प्रणाली के साथ जिसने वर्षों से प्रतिस्पर्धियों को बेअसर कर दिया है, पुतिन निस्संदेह जीतेंगे, लेकिन क्रेमलिन अभी भी मतदान और जीत के अंतर की निगरानी करेगा।