Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine-Russia War: रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ दागीं 158 मिसाइलें, हमले में 31 की मौत; ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

यूक्रेन ने दावा किया कि रूस ने उसके ऊपर कम से 158 मिसाइलें दागीं। यूक्रेन के सैन्य प्रमुख वालेरी जालुझंयी ने बताया कि यूक्रेनी वायुसेना ने पूरी रात के दौरान अधिकांश बैलिस्टिक क्रूज मिसाइलों और शाहेद श्रेणी के ड्रोनों को नष्ट कर दिया। यूक्रेनी वायुसेना कमांडर म्यकोला ओलेश्चुक ने कहा कि फरवरी 2022 में शुरू हुए हमले के बाद से यह सबसे बड़ा हवाई हमला किया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 30 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ दागीं 158 मिसाइलें

रॉयटर्स, कीव। रूस ने यूक्रेनी लक्ष्यों पर अंधाधुंध मिसाइलें दाग कर और 36 ड्रोन से हमला कर दहला दिया। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि हमले से कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हो गए। वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार, 22 महीने से जारी युद्ध में यह सबसे बड़ा हवाई हमला था।

यूक्रेन ने दावा किया कि रूस ने उसके ऊपर कम से 158 मिसाइलें दागीं। यूक्रेन के सैन्य प्रमुख वालेरी जालुझंयी ने बताया कि यूक्रेनी वायुसेना ने पूरी रात के दौरान अधिकांश बैलिस्टिक, क्रूज मिसाइलों और शाहेद श्रेणी के ड्रोनों को नष्ट कर दिया। यूक्रेनी वायुसेना कमांडर म्यकोला ओलेश्चुक ने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा है कि फरवरी 2022 में शुरू हुए हमले के बाद से यह सबसे बड़ा हवाई हमला किया गया है।

रूस ने क्रूज मिसाइल से सीमित हमले किए

यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, इससे पहले नवंबर 2022 में सबसे बड़ा हमला हुआ था। उस समय रूस ने यूक्रेन पर 96 मिसाइलें दागी थीं। इस वर्ष नौ मार्च को 81 मिसाइलों से बड़ा हमला किया गया था। पश्चिम के अधिकारियों और विश्लेषकों ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि हाल के महीनों में रूस ने क्रूज मिसाइल से सीमित हमले किए हैं। यह संभवत: सर्दियों के दौरान बड़े हमले के लिए हथियार भंडार बढ़ाने वाला कदम है।

तीनों मिसाइलों को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा नष्ट कर दिया

यूक्रेन ने शुक्रवार को हुए हमले से बचाव के लिए पश्चिम के सहयोगियों से सटीक हवाई सुरक्षा उपलब्ध करने का अनुरोध किया है। अधिकारियों ने कहा कि करीब 18 घंटे के हमले के दौरान कई लोग घायल हो गए और कई मलबे के नीचे दब गए। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों समेत विभिन्न प्रकार के हथियारों का प्रयोग किया है। इधर, रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन ने बेलगोरोड के रूसी क्षेत्र में अमेरिकी निर्मित तीन हार्म मिसाइलें दागीं। हालांकि तीनों मिसाइलों को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा नष्ट कर दिया गया।

ब्रिटेन यूक्रेन को भेजेगा 200 वायु रक्षा मिसाइलें

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन रूसी ड्रोन और बमबारी से नागरिकों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा में मदद करने के लिए यूक्रेन को 200 वायु रक्षा मिसाइलें भेजेगा। यूक्रेन पर रूस द्वारा लगातार किए जा रहे हमलों के बाद ब्रिटेन का यह बयान आया है।

यह भी पढ़ें-  'रूस ने NATO को दी धमकी', राष्ट्रपति बाइडन ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा की

पोलैंड के आसमान से गुजरी रूसी मिसाइल

नाटो सदस्य पोलैंड ने कहा कि एक रूसी मिसाइल उसके हवाई क्षेत्र से गुजरी। उसने बताया कि यूक्रेन में गिरने से पहले रूसी मिसाइल उसके हवाई क्षेत्र में तीन मिनट रही और उस दौरान उसने करीब 40 किमी की दूरी तय की। पोलैंड ने इस घटनाक्रम पर रूस के प्रभारी राजदूत को तलब कर अपना कड़ा विरोध जताया है।