Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विमान हादसे में प्रिगोझिन की मौत, बेलारूस विपक्ष प्रमुख बोले- हत्यारा वैगनर चीफ कभी नहीं किया जाएगा याद

बुधवार 23 अगस्त को बेलारूसवासी वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान हादसे में मौत हो गई। इस दुर्घटना के बाद बेलारूस के विपक्ष के निर्वासित नेता ने कहा कि कोई भी येवगेनी प्रिगोझिन को याद नहीं करेगा। वह हत्यारा था और उसे उसी रूप में याद किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा उसकी मृत्यु से बेलारूस में वैगनर की उपस्थिति ख़त्म हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
बेलारूस विपक्ष प्रमुख बोले- 'हत्यारा वैगनर चीफ कभी नहीं किया जाएगा'

मॉस्को, (रूस), एजेंसी। बेलारूस के विपक्ष के निर्वासित नेता, जहां कुछ वैगनर लड़ाके रूस में अपने अल्पकालिक विद्रोह के बाद चले गए थे, ने बुधवार को कहा कि कोई भी बेलारूसवासी वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को याद नहीं करेगा। बता दें कि बुधवार को एक विमान दुर्घटना में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हो गई।

बेलारूसी विपक्षी प्रमुख स्वेतलाना तिखानोव्स्काया ने सोशल मीडिया पर कहा, अपराधी प्रिगोझिन को बेलारूस में याद नहीं किया जाएगा। वह हत्यारा था और उसे उसी रूप में याद किया जाना चाहिए। उसकी मृत्यु से बेलारूस में वैगनर की उपस्थिति ख़त्म हो सकती है, जिससे हमारे देश और पड़ोसियों के लिए ख़तरा कम हो जाएगा।

रूसी अधिकारियों ने कहा कि वैगनर भाड़े के समूह का प्रमुख, जिसने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने का प्रयास किया था, एक विमान में सवार था जो बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी यात्री मारे गए।

यह दुर्घटना येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा अल्पकालिक विद्रोह शुरू करने के दो महीने बाद हुई है - जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सत्ता में आने के बाद से उनके अधिकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है।तब से वैगनर और उसके विवादास्पद प्रमुख के भाग्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने बुधवार को मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच यात्रा कर रहे एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घोषणा की

मंत्रालय ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, चालक दल के तीन सदस्यों सहित जहाज पर सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई। रूस की विमानन एजेंसी ने बाद में कहा कि वैगनर प्रमुख विमान में थे।

प्रिगोझिन की मौत पर क्या बोले बाइडन? 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह इस खबर से हैरान नहीं हैं कि रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख की एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई होगी।

बाइडन ने कहा, 'मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं इस खबर से बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है, जिसके पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों।'