Move to Jagran APP

Kashmiri Pandit Genocide: नरसंहार के 33 साल, ब्रिटेन की संसद में उठी कश्मीरी पंडितों के हितों की आवाज

कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के 33 साल पूरे होने पर लंदन के हाउस ऑफ पार्लियामेंट में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जहां पर कश्मीरी पंडितों के हितों की बात की गई। इस कार्यक्रम की मेजबानी बॉब ब्लैकमैन ने की।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 26 Jan 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
नरसंहार के 33 साल, ब्रिटेन की संसद में उठी कश्मीरी पंडितों के हितों की आवाज

लंदन, एएनआई। ब्रिटेन में रहने वाले हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों के सर्वदलीय संसदीय समूह ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार में मारे गए लोगों की याद में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में कश्मीर की सच्चाई विश्व को बताने की आवश्यकता जताई गई। लंदन के हाउस ऑफ पार्लियामेंट में इस कार्यक्रम का बुधवार को आयोजन हुआ, जिसकी मेजबानी समूह के सर्वदलीय संसदीय अध्यक्ष बॉब ब्लैकमैन ने की।

उल्लेखनीय है कि कश्मीरी पंडितों की सामूहिक हत्या 33 वर्ष पूर्व 1990 में हुई थी। इससे पूर्व नरसंहार कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की निंदा का प्रस्ताव सदन में वितरित हुआ। उस प्रस्ताव पर सभी दलों के सांसदों ने हस्ताक्षर किए। इस प्रस्ताव में स्मरण कराया गया है कि नरसंहार के पीडि़तों को अभी तक न्याय नहीं मिला है।

कार्यक्रम में बाब ब्लैकमैन ने भारत और कश्मीरी हिंदू समुदाय के प्रति समर्थन को दोहराया और कहा कि कश्मीर पर पाकिस्तान के हमले का ही नतीजा था कि वहां के महाराजा को भारत से मदद मांगनी पड़ी और विलय का निर्णय लेना पड़ा। बंटवारे के कुछ समय बाद ही हुए कश्मीर पर पाकिस्तानी हमले में बारामूला में 11 हजार लोग मारे गए थे।

'कश्मीरी पंडितों के बलिदान को करें याद'

कश्मीरी पंडितों को सलाम करते हुए भारतीय उच्चायोग के प्रथम सचिव सर्वजीत सूदन ने कहा कि लोगों के बलिदान को याद किया जाना चाहिए और उनकी कहानियों को सुनना चाहिए। वहीं, ब्रिटिश सांसद टेरीजा विलियर्स ने अपने संदेश में कहा कि कश्मीरी हिंदुओं के साथ हुए घोर अन्याय को विश्व को बताया जाना चाहिए। 33 वर्षों बाद भी वे अपने घरों को लौट नहीं सके हैं। कश्मीर की इस सच्चाई को विश्व को बताया जाना चाहिए। इससे कश्मीर के बारे में लोग सही बात जान सकेंगे।

IMF के कर्ज को आसान बनाने के लिए पाकिस्तान ने US से मांगी मदद, बाढ़ की वजह से चरमरा चुकी है देश की Economy

राहुल भट के पिता ने भेजा संदेश

कश्मीरी पंडितों को याद करते हुए दुनियाभर से संदेश आए। कार्यक्रम में इसका उल्लेख किया गया। जिनमें साल 2022 में आतंकवादियों के हाथों मारे गए कश्मीरी पंडित राहुल भट के पिता बिट्टा जी भट का भी खास संदेश था।

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने 47 रूसी मिसाइलों को मार गिराने का किया दावा, कीव पर रूस ने दागी 20 मिसाइलें

Russia-Ukraine War: 'यूक्रेन की मदद कर रहे अमेरिका और यूरोप', रूस ने कहा- इसके लगातार मिल रहे सूबत