Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंदन में बंद हुआ अफगानिस्तान का दूतावास, तालिबान ने किया था कर्मचारियों को बर्खास्त; जानें वजह

Afghanistan तालिबान की ओर से अफगानिस्तान की पिछली सरकार द्वारा स्थापित राजनयिक मिशनों के संबंध समाप्त करने और अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के बाद लंदन स्थित अफगानिस्तान का दूतावास बंद हो गया है। वाणिज्य दूतावास के गेट पर एक नोटिस लटका हुआ था जिस पर लिखा था अफगानिस्तान गणराज्य का दूतावास बंद है। जानें क्या है इसकी वजह?

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को लंदन में अफगानिस्तान का दूतावास बंद हो गया। (Photo- Internet Media)

एएफपी, लंदन। यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन स्थित अफगानिस्तान का दूतावास बंद हो गया है। गौरतलब है कि तालिबान अधिकारियों ने यूके के साथ अफगानिस्तान की पिछली सरकार द्वारा स्थापित राजनयिक मिशनों के संबंध समाप्त करने और अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का एलान किया था।

इसके बाद शुक्रवार को लंदन में अफगानिस्तान का दूतावास बंद हो गया। समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि अफगानिस्तान के वाणिज्य दूतावास के गेट पर एक नोटिस लटका हुआ था, जिस पर लिखा था, "अफगानिस्तान गणराज्य का दूतावास बंद है।"

अभी भी लहरा रहा है झंडा

दूतावास का दरवाजा किसी ने नहीं खोला, लेकिन देश का झंडा अभी भी लहरा रहा था। एजेंसी के अनुसार यूके में अफगान राजदूत जलमई रसूल ने इस महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर घोषणा की थी कि दूतावास 27 सितंबर को मेजबान देश के आधिकारिक अनुरोध पर बंद हो जाएगा।

हालांकि, यूके विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने इस बात से इनकार किया कि बंद करने के पीछे उसका हाथ था। एक प्रवक्ता ने कहा, 'यह निर्णय यूके सरकार द्वारा नहीं लिया गया था। अफगानिस्तान राज्य ने लंदन में अफगान दूतावास को बंद करने और उसके कर्मचारियों को बर्खास्त करने का फैसला किया है।'

तालिबान सरकार को वैध नहीं मानता ब्रिटेन

FCDO ने कहा, 'हम अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करना जारी रखते हैं और सबसे ज्यादा जरूरतमंद लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करते हैं।' हालांकि, FCDO ने यह संकेत नहीं दिया कि लंदन में एक नए अफगान राजदूत को मान्यता दी जाएगी या नहीं। ब्रिटेन तालिबान सरकार को वैध नहीं मानता है और देश के साथ उसके औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं हैं।

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के अनुरूप, लंदन स्वीकार करता है कि अफगानिस्तान के वर्तमान प्रशासन के साथ व्यावहारिक रूप से जुड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अफगानिस्तान में ब्रिटेन का मिशन वर्तमान में दोहा में स्थित है। इसकी वेबसाइट के अनुसार, लंदन में अफगान दूतावास का कांसुलर सेक्शन 20 सितंबर को बंद हो गया।