Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mohamed Al-Fayed: अरबपति जिनके बेटे की राजकुमारी डायना के साथ हुई थी मृत्यु, 94 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Al Fayed Death मिस्र के अरबपति और मशहूर बिजनेसमैन मोहम्मद अल-फ़याद की 94 साल की उम्र में निधन हो गया। फायद के बेटे डोडी की मौत प्रिन्सेस डायना के साथ हुई थी। उन्होंने अपने बेटे की मौत और उसके कार दुर्घटना के लिए शाही परिवार को जिम्मेदार ठहराया था। अपने शुरुआती करियर में मोहम्मद अल-फ़याद फ़िज़ी ड्रिंक बेचा करते थे।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sat, 02 Sep 2023 09:47 AM (IST)
Hero Image
मिस्र के अरबपति और मशहूर बिजनेसमैन मोहम्मद अल-फ़याद का निधन (फोटो- reuters)

लंदन, एजेंसी। Al Fayed Death: मिस्र देश में जन्मे बिजनेसमैन मोहम्मद अल फायद ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। बिजनेसमैन 94 वर्ष की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली है। बिजनेसमैन अल फायद को दुनिया तबसे जानती है जब उनके बेटे डोडी और राजकुमारी डायना की एकसाथ कार दुर्घटना में मौत हो गई थी ।

मिस्र के शहर अलेक्जेंड्रिया में जन्मे अल-फ़याद ने अपने करियर की शुरुआत फ़िज़ी ड्रिंक बेचने से की और फिर सिलाई मशीन सेल्समैन के रूप में काम किया। अल-फ़याद के पास हैरोड्स, फ़ुलहम और पेरिस में रिट्ज़ होटल जैसे कई नामी जगहों के मालिक रहे। वह ब्रिटेन में हमेशा एक बाहरी व्यक्ति के रूप में रहे। उन्हें ब्रिटेन में रहने की इजाजत जरूर थी लेकिन उसको कभी वहां के नागरिक के रूप में दर्जा नहीं मिला।  

जिस देश में दशकों तक वह वहां रहा लेकिन उस देश की नागरिकता देने से इनकार करने पर ब्रिटिश सरकार से उनका मतभेद हो गया। वह अक्सर फ्रांस जाने की धमकी देते थे, जिससे उन्हें फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार लीजन ऑफ ऑनर मिला।

बेटे डोडी की मौत को साबित करने के लिए लगे 10 साल 

अल-फ़याद ने यह साबित करने में 10 साल बिताए कि डायना और उनके बेटे डोडी की हत्या तब की गई जब 1997 में पेरिस में एक सड़क सुरंग में उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। उन्होंने अपने बेटे की मौत को साबित करते हुए बताया था कि जब कर दुर्घटनाग्रस्त हुआ तब वे मोटरबाइकों पर पापराज़ी फोटोग्राफरों से बचने की कोशिश कर रहे थे।