Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में एक साल के अंदर आधी से भी कम हुई महंगाई दर, '...लेकिन लोगों को नहीं मिलेगी राहत', जानें वजह

ब्रिटेन में बुधवार का दिन लोगों और सरकार दोनों के लिए अच्छा रहा क्योंकि देश में महंगाई दर कम हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने क्रिसमस की छुट्टियों से पहले महंगाई में हुई गिरावट का स्वागत किया। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में मुद्रास्फीति घटकर 3.9 फीसदी हो गई है। यह पिछले दो सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन में पिछले महीने मुद्रास्फीति दर 4.6 प्रतिशत थी (फाइल फोटो)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन में बुधवार का दिन लोगों और सरकार दोनों के लिए अच्छा रहा क्योंकि देश में महंगाई दर कम हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने क्रिसमस की छुट्टियों से पहले महंगाई में हुई गिरावट का स्वागत किया। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन में मुद्रास्फीति घटकर 3.9 फीसदी हो गई है। यह पिछले दो सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

ऋषि सुनक जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे तभी उन्होंने देश से महंगाई को दूर करने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल किया था। गौरतलब है कि जब ऋषि सुनक ने पीएम पद पर आसीन हुए थे तो उस समय देश में महंगाई दर 11 प्रतिशत से भी अधिक थी।

ब्रिटेन में पिछले महीने मुद्रास्फीति दर 4.6 प्रतिशत थी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक, ब्रिटेन में पिछले महीने मुद्रास्फीति दर 4.6 प्रतिशत थी। बढ़ी हुई मुद्रास्फीति से ब्रिटेन में जरूरी वस्तुओं की कीमतें लगातार बढ़ रही थीं, लेकिन अब लोगों को महंगाई से राहत मिली है। यह आंकड़े बैंक ऑफ इंग्लैंड के द्वारा निर्धारित किए गए आंकड़े से भी कम है।

देश में सभी लोगों के लिए अच्छी खबर- सुनक

पीएम सुनक ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "मुद्रास्फीति 11.1 प्रतिशत थी। मगर आज यह गिरकर 3.9 प्रतिशत पर आ गई। यह देश में सभी लोगों के लिए अच्छी खबर है।" राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट के पीछे पेट्रोल की गिरती कीमतें और खाद्य एवं घरेलू सामानों की धीमी कीमतें काफी हद तक जिम्मेदार हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में देश में बिजली बिल और जरूरी सामानों की कीमतों में गिरावट नहीं होगी।

वहीं, ब्रिटेन के चांसलर जेरेमी हंट ने कहा कि देश में मुद्रास्फीति आधी से भी ज्यादा 11 प्रतिशत से घटकर 3.9 फीसदी हो गई है, इसलिए हम देख सकते हैं कि हमारी योजना काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: Pakistan Election: अदियाला जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान तीन निर्वाचन क्षेत्रों से लड़ेंगे चुनाव, PTI ने की घोषणा