Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिंदू विरोधी नफरत घृणित है, हमारे समाज में इसकी कोई जगह नहीं- ब्रिटेन के स्थानीय मंत्री ली रोवले

ब्रिटेन के स्थानीय सरकार मंत्री ली रोवले ने मंगलवार (5 सितंबर) को कहा कि समाज में फैल रही हिंदू विरोधी नफरत घृणित है और इसकी हमारे समाज में इसकी कोई जगह नहीं है। रोवले ने कहा कि यूके सरकार इसकी निगरानी और मुकाबला करने के लिए पुलिस और सामुदायिक भागीदारों के साथ काम कर रही है। मंत्री राउली ब्रिटेन के सांसद नवेंदु मिश्रा के सवालों का जवाब दे रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के स्थानीय मंत्री ली रोवले ने हिंदू विरोधी नफरत को घृणित बताया (फोटो, एक्स)

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन के स्थानीय सरकार मंत्री ली रोवले ने मंगलवार (5 सितंबर) को कहा कि समाज में फैल रही हिंदू विरोधी नफरत घृणित है और इसकी हमारे समाज में इसकी कोई जगह नहीं है। रोवले ने कहा कि यूके सरकार इसकी निगरानी और मुकाबला करने के लिए पुलिस और सामुदायिक भागीदारों के साथ काम कर रही है।

मंत्री ली राउली ब्रिटेन के सांसद नवेंदु मिश्रा के सवालों का जवाब दे रहे थे। दरअसल, नवेंदु मिश्रा ने ली राउली से ब्रिटेन में "हिंदूफोबिया के स्तर के रुझान" के बारे में उनके विभाग के आकलन के बारे में पूछा था। इस बीच, ब्रिटेन के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने मार्च महीने में खालिस्तान समर्थकों द्वारा लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले की निंदा की। खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने हमले को अपमानजनक बताया।

50 लोगों के एक ग्रुप ने हमला किया था

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर मार्च महीने में लगभग 50 लोगों के एक ग्रुप ने हमला कर दिया था। इस हमले में भारतीय राष्ट्रीय झंडे का अपमान किया गया, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के साथ में मारपीट हुई थी।

गुरचरण सिंह ने किया था हमला

भारतीय उच्चायोग पर हमले का आयोजन दल खालसा यूके के गुरचरण सिंह ने किया था। खालसा वॉक्स के मुताबिक, बैडेनोच ने भारतीय उच्चायोग के सभी राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ब्रिटिश सरकार की सराहना की। वहीं, G20 समिट इंडिया 2023 में व्यापार मंत्रियों के सत्र के दौरान, मंत्री बडेनोच ने एकीकरण के जटिल मुद्दे और उग्रवाद से उत्पन्न चुनौतियों पर जोर दिया।

वैश्विक महाशक्ति में भी समस्याएं तो रहेंगी ही- मंत्री

मंत्री बैडेनोच ने कहा, "किसी भी देश में, चाहे वह कितनी ही वैश्विक महाशक्ति क्यों न हो, समस्याएं तो रहेंगी ही। ब्रिटेन में सबसे दिलचस्प चीजों में से एक और मैं इसे देश के आप्रवासियों में से एक के रूप में कहता हूं, वह यह है कि कई बार लोग उस तरह से एकीकृत नहीं होते हैं जैसा हम चाहते हैं।"

खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले ने न केवल राजनयिक परिसर की पवित्रता को ठेस पहुंचाई बल्कि राजनयिकों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर व्यापक प्रभाव के बारे में भी चिंताएं पैदा कर दीं। उन्होंने आगे कहा, मैंने व्यक्तिगत रूप से सोचा था कि जो कुछ हुआ और मैं व्यक्तिगत रूप से ही नहीं बल्कि ब्रिटेन सरकार की ओर से बोलता हूं कि वह अपमानजनक था।