Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री ने कहा- पीएम लिज ट्रस ने की गलती, टैक्स बढ़ोतरी के लिए रहें तैयार

पार्टी के बड़े तबके का मानना है कि इस सबसे प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता को खतरा पैदा हो गया है। इसका खामियाजा आगामी चुनाव में उठाना पड़ सकता है। वेबसाइट यूगव ने आनन-फानन में इस मसले पर लोगों से रायशुमारी करा डाली। ओपीनियन पोल का नतीजा सरकार के खिलाफ है।

By AgencyEdited By: Arun kumar SinghUpdated: Sat, 15 Oct 2022 10:51 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री लिज ट्रस और वित्त मंत्री जेरेमी हंट।

लंदन, रायटर। ब्रिटेन में टैक्सों में कटौती कर महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत देने का वादा कर प्रधानमंत्री बनीं लिज ट्रस अब उसके उलट निर्णयों की ओर बढ़ती नजर आ रही हैं। नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने लोगों को सरकार के बहुत कड़े फैसलों के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने टैक्स कम करने को प्रधानमंत्री ट्रस और अपने पूर्ववर्ती क्वासी क्वार्टेंग की गलती करार दिया। हंट के रुख से साफ है कि जनता पर टैक्सों का बोझ बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, बाजार और देश स्थिरता चाहता है।

पीएम ट्रस के वादे के उलट है जेरेमी हंट की घोषणा

वित्त मंत्री हंट ने कहा, स्थिति में सुधार के लिए देश को कड़े फैसलों की जरूरत है। इसलिए कुछ टैक्स बढ़ाए जा सकते हैं। हंट का यह बयान प्रधानमंत्री ट्रस के उस वादे के उलट है जिस पर जोर देकर उन्होंने पार्टी के अंदरूनी चुनाव में प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक पर बढ़त हासिल की थी। उस समय सुनक ने देश में टैक्स में कटौती के वादे को घातक बताया था। कहा था कि ब्रेक्जिट के बाद पैदा हुई चुनौतियों से निपटने और आर्थिक ढांचे में सुधार के लिए देश के खजाने का भरा होना जरूरी है। तब ट्रस ने इसी बयान पर सुनक को घेरा था और अपने समर्थन का दायरा बढ़ा लिया था। लेकिन अब स्थिति बदल गई है।

इसे भी पढ़ें: Britain Politics: ब्रिटेन में पीएम लिज ट्रस के खिलाफ साजिश, योजना में सुनक गुट के लोगों के शामिल होने का आरोप

लिज की विश्वसनीयता खतरे में, सुनक के नाम की चर्चा

कार्पोरेशन टैक्स की कटौती वापस लेकर उसे अप्रैल 2023 से बढ़ाने की घोषणा प्रधानमंत्री शुक्रवार को कर चुकी हैं। पार्टी के बड़े तबके का मानना है कि इस सबसे प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता को खतरा पैदा हो गया है। इसका खामियाजा आगामी चुनाव में उठाना पड़ सकता है। वेबसाइट यूगव ने आनन-फानन में इस मसले पर लोगों से रायशुमारी करा डाली। ओपीनियन पोल का नतीजा सरकार के खिलाफ है। ऐसे में पार्टी के कुछ सांसद और सदस्य अब ट्रस के विकल्प के रूप में सुनक को देख रहे हैं। लेकिन पार्टी प्रधानमंत्री पद पर जल्द बदलाव को भी घातक मान रही है।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में चल रहे उलटफेर पर टैब्लायड के जरिये आनंद महिंद्रा ने पीएम लिज ट्रस की चुटकी