Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: सावधान! विदेश में पढ़ने जा रहे छात्र पढ़ लें ये खबर, ब्रिटिश सरकार ने जनवरी से लागू किया ये नया नियम

Britain अब भारत समेत विदेश से ब्रिटेन पढ़ने जाने वाले छात्र अपने साथ स्वजनों को नहीं ले जा सकेंगे। हालांकि स्नातकोत्तर अनुसंधान पाठ्यक्रम और सरकार द्वारा वित्तपोषित पाठ्यक्रमों के छात्रों को छूट मिलेगी। विदेशी छात्रों के साथ आने वाले स्वजनों की संख्या में वृद्धि के कारण ब्रिटिश सरकार ने जनवरी से नए आव्रजन नियम लागू करने की घोषणा की थी।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Tue, 02 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में चीन के बाद सबसे अधिक संख्या में पढ़ते हैं भारतीय छात्र

लंदन, प्रेट्र। अब भारत समेत विदेश से ब्रिटेन पढ़ने जाने वाले छात्र अपने साथ स्वजनों को नहीं ले जा सकेंगे। हालांकि स्नातकोत्तर अनुसंधान पाठ्यक्रम और सरकार द्वारा वित्तपोषित पाठ्यक्रमों के छात्रों को छूट मिलेगी। विदेशी छात्रों के साथ आने वाले स्वजनों की संख्या में वृद्धि के कारण ब्रिटिश सरकार ने जनवरी से नए आव्रजन नियम लागू करने की घोषणा की थी। ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने वालों में भारतीय छात्र चीन के बाद दूसरे नंबर पर है। 

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में चीन के बाद सबसे अधिक संख्या में पढ़ते हैं भारतीय छात्र

ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली ने कहा, एक जनवरी से वीजा मार्गों पर प्रतिबंध लागू किए जाने से भारत समेत विदेशी छात्र स्वजनों को अपने साथ ब्रिटेन नहीं ला सकेंगे। सरकार ने हजारों लोगों के प्रवासन में कटौती करने और लोगों को देश की आव्रजन प्रणाली में हेरफेर करने से रोकने के लिए नए नियम लागू किए हैं।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, दिसंबर 2022 तक 7.45 लाख प्रवासी ब्रिटेन आए और सितंबर 2023 के अंत तक छात्रों के आश्रितों को 1.52 लाख वीजा जारी किए गए। विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में 1.39 लाख (बिना आश्रित) भारतीय छात्र पढ़ाई के लिए ब्रिटेन पहुंचे।