Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK News: एयरस्पेस में आई गड़बड़ी से ब्रिटेन का 'साइबर अटैक' से इनकार, इस वजह से हुईं सैकड़ों उड़ानें रद्द

ब्रिटेन की सरकार ने मंगलवार (29 अगस्त) को कहा कि देश में राष्ट्रव्यापी एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में खराबी साइबर हमले की वजह से नहीं हुई थी बल्कि समस्या फ्लाइट कंट्रोल ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज में तकनीकी खराबी के वजह से हुई थी। ब्रिटेन में सोमवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में खराबी के चलते सैकड़ों उड़ानें देरी से उड़ीं या रद्द कर दी गई थीं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
फ्लाइट कंट्रोल ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज में आई तकनीकी खराबी (फाइल फोटो)

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन की सरकार ने मंगलवार (29 अगस्त) को कहा कि देश में राष्ट्रव्यापी एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में खराबी, साइबर हमले की वजह से नहीं हुई थी, बल्कि समस्या फ्लाइट कंट्रोल ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज में तकनीकी खराबी के वजह से हुई थी। ब्रिटेन में सोमवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में खराबी के चलते सैकड़ों उड़ानें देरी से उड़ीं या रद्द कर दी गई थीं।

ब्रिटेन के परिवहन सचिव मार्क हार्पर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में खराबी में किसी भी साइबर हमले से इनकार किया। उन्होंने कहा कि समस्या फ्लाइट कंट्रोल ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज में "तकनीकी खराबी" के कारण हुई थी।

सिस्टम में आई खराबी को ठीक कर लिया गया

परिवहन विभाग ने कहा कि इस रुकावट के कारण उड़ानों को स्वचालित रूप से चलाने में उसकी क्षमता प्रभावित हुई है। इसका सीधा मतलब है कि उड़ानों को कई घंटों तक मैन्युअल तौर चलाना पड़ा। इस तकनीकी खराबी के कारण पूरे ब्रिटेन में उड़ानों का टेक ऑफ और लैंडिंग धीमी हो गई थी। फिलहाल, सिस्टम में आई खराबी को ठीक कर लिया गया है।

यह समय ब्रिटेन में यात्रा के लिए सबसे व्यस्त

ब्रिटेन की उड़ानों में आई समस्या ऐसे समय में आई है जब लोगों की गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। यह समय ब्रिटेन में यात्रा के लिए सबसे व्यस्त रहता है। एविएशन एनालिटिक्स फर्म सिरियम ने बताया कि सोमवार दोपहर तक ब्रिटेन के हवाईअड्डों से उड़ने वाली 232 उड़ानें और आने वाली 271 उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

हीथ्रो एयरपोर्ट में दर्जनों उड़ानों को रद्द किया गया

यूरोप के सबसे व्यस्त हीथ्रो एयरपोर्ट में दर्जनों उड़ानों को रद्द कर दिया गया। मंगलवार को हीथ्रो से कम से कम 32 जाने और 31 आने वाली उड़ानों को रद्द कर दिए गया। लंदन के दूसरे सबसे व्यस्त गैटविक एयरपोर्ट में भी दर्जनों उड़ानें प्रभावित हुईं।

तकनीकी समस्या की जानकारी मिलने के कुछ घंटों बाद उड़ान नियंत्रण ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज की ओर से कहा गया है कि समस्या की पहचान और उसका समाधान दोनों कर दिया गया है। इसके बाद अब सभी उड़ानें सामान्य हो सकती हैं।

तकनीकी समस्या की जानकारी मिलने के कुछ घंटों बाद उड़ान नियंत्रण ऑपरेटर नेशनल एयर ट्रैफिक सर्विसेज की ओर से कहा गया है कि समस्या की पहचान और उसका समाधान दोनों कर दिया गया है। इसके बाद अब सभी उड़ानें सामान्य हो सकती हैं।