Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine Crisis: रूसी गैसपाइप लाइन उड़ाने में ब्रिटिश नौसेना का हाथ, रूस ने लगाया आरोप

स्वीडन और डेनमार्क की जांच में भी विस्फोटों से पाइपलाइनों को क्षतिग्रस्त किए जाने की बात सामने आई है लेकिन उसके लिए जिम्मेदार कौन है यह स्पष्ट नहीं हो सका है। रूस के ताजा आरोप से दुनिया में शीतयुद्ध काल की तल्खी एक बार फिर पैदा होने की आशंका है। (फोटो-रायटर)

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 29 Oct 2022 09:44 PM (IST)
Hero Image
रूस ने लगाया आरोप तो ब्रिटेन ने कहा-झूठ बोल रहा- स्वीडन और डेनमार्क ने भी कहा, विस्फोट किए गए। (फोटो-रायटर)

लंदन, रायटर। रूस ने कहा है कि नार्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन को विस्फोट से उड़ाने की वारदात ब्रिटेन की नौसेना की तोड़फोड़ की कार्रवाई थी। रूस से जर्मनी के बीच बाल्टिक सागर में बिछी यह पाइपलाइन सितंबर में बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके बाद रूस और पश्चिमी देशों ने एक-दूसरे पर पाइपलाइन उड़ाने के आरोप लगाए थे। रूस ने उसी समय कहा था कि वह अपनी पाइपलाइन को क्यों नुकसान पहुंचाएगा ? ब्रिटेन ने प्रतिक्रिया में रूसी आरोप को झूठ बताया है और कहा है कि यूक्रेन युद्ध में विफलता के बाद रूस अब ध्यान भटकाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रहा है।

वारदात में नौ एरियल ड्रोन और सात मरीन ड्रोन शामिल

रूसी रक्षा मंत्रालय ने ब्रिटेन के तोड़फोड़ की कार्रवाई में शामिल होने के अभी कोई सुबूत पेश नहीं किए हैं। लेकिन दावा किया है कि वारदात में नौ एरियल ड्रोन और सात मरीन ड्रोन शामिल थे। 26 सितंबर को पोलैंड के नजदीक बाल्टिक सागर में नार्ड स्ट्रीम वन और नार्ड स्ट्रीम टू गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हुई थीं। इनमें से पहली पाइपलाइन से बीते दिनों में यूरोप को गैस की आपूर्ति होती थी जबकि दूसरी तैयार पाइपलाइन से कभी भी गैस की आपूर्ति नहीं हुई, हालांकि उसमें गैस भरी हुई थी।

स्वीडन और डेनमार्क की जांच में भी विस्फोटों से पाइपलाइनों को क्षतिग्रस्त किए जाने की बात सामने आई है लेकिन उसके लिए जिम्मेदार कौन है यह स्पष्ट नहीं हो सका है। रूस के ताजा आरोप से दुनिया में शीतयुद्ध काल की तल्खी एक बार फिर पैदा होने की आशंका है।

Video: Russia Ukraine War: रूस ने रातभर यूक्रेन पर बरसाए रॉकेट, 10 लाख घरों में अंधेरा

विदित हो कि ब्रिटेन सैन्य संगठन नाटो का महत्वपूर्ण सदस्य है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिटिश विशेषज्ञों की इसी इकाई की देखरेख में यूक्रेनी सैनिकों ने हाल ही में क्रीमिया के नजदीक रूसी नौसेना के काफिले पर ड्रोन हमला किया था। इसमें रूस के बारूदी सुरंग हटाने वाले जहाज को मामूली नुकसान हुआ था।

ये भी पढ़ें: Russia and Ukraine: रूस ने कहा, अमेरिका ने यूरोप में नए परमाणु बम तैनात करके 'परमाणु सीमा' को किया कम

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए कनाडा ने चली नई चाल, सरकारी बांड की बिक्री से धन जुटाने की कवायद