Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: कब होगा भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता? ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने दिए संकेत

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak) ईस्टर तक भारत के साथ FTA कर लेना चाहते हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता वार्ता पिछले साल जनवरी में शुरू हुई थी और इसका उद्देश्य 36 अरब डालर के द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी को बढ़ाना था। 15 दिसंबर को तेरहवें दौर की बातचीत खत्म होने के बाद नए साल की शुरुआत में बातचीत का एक नया दौर शुरू होने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 31 Dec 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
कब होगा भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (Image: ANI)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अगले साल मार्च के अंत में पड़ने वाले ईसाइयों के बड़े त्योहार ईस्टर तक भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) करने के इच्छुक हैं।

दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता वार्ता पिछले साल जनवरी में शुरू हुई थी और इसका उद्देश्य 36 अरब डालर के द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी को बढ़ाना था। 15 दिसंबर को तेरहवें दौर की बातचीत खत्म होने के बाद नए साल की शुरुआत में बातचीत का एक नया दौर शुरू होने की उम्मीद है।

भारत में पहले दौर की वोटिंग शुरू होने से पहले होगा समझौता

अखबार ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अप्रैल तक इस सौदे को पूरा करने के इच्छुक हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में पहले दौर की वोटिंग शुरू होने से पहले समझौते पर मुहर लगाई जा सकती है। अखबार ने ब्रिटेन की ओर से व्यापार वार्ता से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि इस मुद्दे पर काफी प्रगति हुई है, लेकिन कुछ सबसे विवादित मुद्दों पर अंतिम मुहर लगना बाकी है।

ऋषि सुनक और मोदी दोनों उत्सुक

सूत्रों के मुताबिक, ऋषि सुनक और मोदी दोनों उत्सुक हैं, इसलिए यह सिर्फ समय की बात है कि हम इस पर कितनी जल्दी मुहर लगा सकते हैं। ब्रिटेन को उम्मीद है कि एफटीए से भारत के लिए स्काच व्हिस्की और इलेक्टि्रक कारों के व्यापार के साथ-साथ सेवाओं और निवेश के अवसर भी खुलेंगे।

वहीं, भारत अपनी मैन्यूफैक्च¨रग वस्तुओं और सेवाओं तक बेहतर पहुंच के साथ-साथ पेशेवर वीजा पर समझौते की मांग करेगा। एक खास बात यह है कि भारत और ब्रिटेन दोनों की देशों में 2024 में आम चुनाव हैं।

यह भी पढ़ें: China: ताइवान के आम चुनाव में दखल दे रहा चीन, संप्रभुता का दावा करने के लिए बढ़ाया सैन्य दबाव

यह भी पढ़ें: North Korea: नए साल 2024 में तीन और जासूसी सैटेलाइट लांच करेगा उत्तर कोरिया, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का किम को इंतजार