Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्यवसाय में मां सुधा मूर्ति महिलाओं के लिए रोल मॉडल, ब्रिटिश PM की पत्नी अक्षता ने युवतियों से की ये खास अपील

ब्रिटेन की प्रथम महिला अक्षता मूर्ति ने महिलाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में अपनी मां सुधा मूर्ति की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने व्यवसाय में महिलाओं और युवतियों के लिए सलाहकारों के महत्व पर भी प्रकाश डाला। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की 43 वर्षीय पत्नी अक्षता मूर्ति भी बिजनेस वूमेन हैं। सुधा मुर्ति को उच्च सदन के सदस्य के रूप नामित किया गया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 12 Mar 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
व्यवसाय में मां सुधा मूर्ति महिलाओं के लिए रोल मॉडल- अक्षता मूर्ति (फोटो, एक्स)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन की प्रथम महिला अक्षता मूर्ति ने महिलाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में अपनी मां सुधा मूर्ति की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने व्यवसाय में महिलाओं और युवतियों के लिए सलाहकारों के महत्व पर भी प्रकाश डाला। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की 43 वर्षीय पत्नी अक्षता मूर्ति भी बिजनेस वूमेन हैं।

लेखिका और समाजसेविका सुधा मूर्ति ने अपने करियर की शुरुआत कंप्यूटर साइंस से की और वह टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को) में नियुक्त होने वाली पहली महिला इंजीनियर थीं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उन्हें उच्च सदन के सदस्य के रूप नामित किया गया था।

व्यवसाय को चलाने के लिए मेहनत करना पड़ता है

अक्षता ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर डाउनिंग स्ट्रीट पर महिलाओं व युवतियों के लिए रोल मॉडल और बिजनेसी लीडरों के साथ परामर्श सत्र की मेजबानी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे व्यवसाय में महिलाओं का जश्न मनाकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हुए बहुत खुशी हो रही है। मैं जानती हूं कि एक व्यवसाय को चलाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है।

मेरी मां के प्रयास युवतियों को प्रेरित करेंगे

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में मेरी मां के प्रयासों ने उन्हें शैक्षणिक और व्यावसायिक दोनों स्तरों पर सीमाओं को पार करने की अनुमति दी और उन्हें प्रौद्योगिकी क्रांति के लिए जगह दी। मैं उम्मीद करती हूं कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए आसपास की रोल मॉडल महिलाओं और युवतियों को प्रेरित करेंगी।

ये भी पढ़ें: Ramadan Gaza War: रमजान में युद्धविराम के प्रयास के बीच गाजा में इजरायली हमले जारी, अब तक 31,184 लोगों की मौत