Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब ब्रिटिश PM ऋषि सुनक जाएंगे इजरायल, बेंजामिन नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात

Israel Hamas War अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजरायल के दौरे पर जाएंगे। समाचार एजेंसी रायटर ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक इजरायल जाएंगे और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मुलाकात करेंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 19 Oct 2023 05:22 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब ब्रिटिश PM ऋषि सुनक जाएंगे इजरायल (फोटो एएफपी)

रायटर, लंदन। Israel-Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) इजरायल के दौरे पर जाएंगे। समाचार एजेंसी रायटर ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक इजरायल जाएंगे और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मुलाकात करेंगे।

हर नागरिक की मौत एक त्रासदी है- सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि ऋषि सुनक 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के मद्देनजर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए तेल अवीव पहुंचेंगे। सुनक ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि हमास के भयावह कृत्य के बाद कई लोगों की जान चली गई है। हर एक नागरिक की मौत एक त्रासदी है।

मानवीय सहायता की अनुमति देने का करेंगे आग्रह

उन्होंने कहा कि गाजा अस्पताल पर मंगलवार को हुए एक घातक विस्फोट के बाद दुनिया भर के नेताओं को संघर्ष की खतरनाक स्थिति से बचने के लिए एक साथ आना चाहिए। इसके अलावा ऋषि सुनक गाजा में जल्द से जल्द मानवीय सहायता की अनुमति देने और वहां फंसे ब्रिटिश नागरिकों को निकलने में सक्षम बनाने के लिए एक मार्ग खोलने का भी आग्रह करेंगे।

यह भी पढ़ें- 'गाजा में हर दिन नरसंहार कर रहा इजरायल', UN में फलस्तीन का आरोप; इजरायली राजदूत ने 9/11 से की हमास के हमले की तुलना

सात ब्रिटिश नागरिक मारे गए

ब्रिटिश पीएमओ ऑफिस के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया था कि इजरायल पर हमास के हमले के बाद से सात ब्रिटिश नागरिक मारे गए और नौ लापता हैं। सुनक की यात्रा के अलावा ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली संघर्ष पर चर्चा करने और शांतिपूर्ण समाधान की तलाश के लिए अगले तीन दिनों में मिस्र, तुर्किये और कतर की यात्रा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: मानवीय सहायता के लिए राफा बॉर्डर खोलेगा मिस्र, जो बाइडन ने की राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से बात