Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पत्नी अक्षता मूर्ति के कारण बढ़ सकती है ब्रिटिश PM सुनक की मुश्किलें, FTA मामले में किए जा सकते हैं सवाल

प्रधानमंत्री सुनक को भारत के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) में पत्नी अक्षता मूर्ति के 50 करोड़ पाउंड के इंफोसिस के शेयर होने पर सवालों का सामना करना पड़ सकता है।सुनक अगले माह जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। एफटीए पर भारत और ब्रिटेन में बातचीत हो रही है और वार्ता 12वें दौर में है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 28 Aug 2023 07:07 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक से FTA मामले में किए जा सकते हैं सवाल। फाइल फोटो।

लंदन, पीटीआई। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुसीबतें बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री सुनक को भारत के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) में पत्नी अक्षता मूर्ति के 50 करोड़ पाउंड के इंफोसिस के शेयर होने पर सवालों का सामना करना पड़ सकता है।

विपक्षी पार्टी उठा रहे हैं सवाल

'द आब्जर्वर' का दावा है कि विपक्षी लेबर पार्टी और व्यापार विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं। उनका मानना है कि व्यापार समझौते से अक्षता के पिता नारायण मूर्ति की कंपनी इंफोसिस को फायदा होगा। एफटीए पर भारत और ब्रिटेन में बातचीत हो रही है और वार्ता 12वें दौर में है।

जी-20 सम्मेलन में भारत यात्रा पर आएंगे सुनक

सुनक अगले माह जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। लेबर सांसद डैरेन जोन्स ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में वह सोच समझकर फैसला लें और मुझे उम्मीद है कि वह भारत के साथ व्यापार समझौते में भी ऐसा ही करेंगे।

मांगनी पड़ी थी ब्रिटिश प्रधानमंत्री को माफी

बता दें कि डैरेन जोंस क्रास पार्टी हाउस आफ कामंस बिजनेस एंड ट्रेड सेलेक्ट कमेटी के अध्यक्ष हैं और एफटीए वार्ता की जांच कर रहे हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में ब्रिटिश संसदीय निगरानी संस्था ने जांच रिपोर्ट जारी कर कहा कि सुनक अनजाने में एक कंपनी में अपनी पत्नी के शेयरों की सही घोषणा करने में विफल रहे थे। इसके लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री को माफी मांगनी पड़ी थी।