Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात; रक्षा, व्यापार और क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर चर्चा

राजनाथ सिंह ने अपने ब्रिटिश समकक्ष के साथ दो उच्च-स्तरीय बैठकें भी कीं। जिसमें यूके-भारत रक्षा उद्योग से जुड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हुए। बातचीत का प्रतिनिधित्व करने वाली कुछ प्रमुख रक्षा कंपनियों में बीएई सिस्टम्स जीई वर्नोवा जेम्स फिशर डिफेंस लियोनार्डो एसपीए मार्टिन-बेकर एयरक्राफ्ट कंपनी लिमिटेड एसएएबी यूके थेल्स यूके अल्ट्रा-मैरीटाइम रोल्स-रॉयस एडीएस ग्रुप और एमबीडीए यूके शामिल थे।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 11 Jan 2024 04:38 AM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात

पीटीआई, लंदन। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। बुधवार को उन्होंने यहां 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की और कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में रक्षा, व्यापार और क्षेत्रीय मुद्दे वार्ता के एजेंडों में थे। साथ ही मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की प्रगति को लेकर भी चर्चा की गई।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक के अलावा ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून ने भी भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मेजबानी की। राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए अपने एक बयान में बताया है कि ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून के साथ भारत-ब्रिटेन संबंधों को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने पर व्यावहारिक विचार-विमर्श किया गया।

ब्रिटेन दौरे के दौरान राजनाथ सिंह ने अपने ब्रिटिश समकक्ष के साथ दो उच्च-स्तरीय बैठकें भी कीं। जिसमें यूके-भारत रक्षा उद्योग से जुड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हुए। बातचीत का प्रतिनिधित्व करने वाली कुछ प्रमुख रक्षा कंपनियों में बीएई सिस्टम्स, जीई वर्नोवा, जेम्स फिशर डिफेंस, लियोनार्डो एसपीए, मार्टिन-बेकर एयरक्राफ्ट कंपनी लिमिटेड, एसएएबी यूके, थेल्स यूके, अल्ट्रा-मैरीटाइम रोल्स-रॉयस, एडीएस ग्रुप और एमबीडीए यूके शामिल थे।

राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि लंदन में यूके-इंडिया डिफेंस सीईओ राउंडटेबल में उद्योग जगत के सीईओ के साथ शानदार बातचीत हुई। भारत सहयोग, सह-निर्माण और सह-नवाचार के लिए यूके के साथ एक समृद्ध साझेदारी की कल्पना करता है। दोनों देशों की ताकतों का समन्वय करके, हम एक साथ महान काम कर सकते हैं। बैठक में ब्रिटेन के रक्षा खरीद राज्य मंत्री जेम्स कार्टिल्ज भी शामिल हुए।