Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Butter Chicken: बादाम वाला बटर चिकन खाते ही 27 साल के युवक को आया हार्ट अटैक, हुई मौत; सामने आ गई असली वजह

इंग्लैंड में एक 27 वर्षीय शख्स को रेस्टोरेंट से बटर चिकन खरीद कर खाना इतना महंगा पड़ा कि उसकी कीमत अपनी मौत से चुकाना पड़ा। दरअसल शख्स ने बटर चिकन का एक निवाला जैसे ही खाया उसे कार्डियक अरेस्ट (दिल का दौरा) आया और उसकी मौत हो गई। जोसेफ हिगिन्सन इंग्लैंड में ग्रेटर मैनचेस्टर के बरी के रहने वाले थे। उनको पहले से ही नट्स और बादाम से एलर्जी थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 08 Mar 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
बादाम वाला बटर चिकन खाते ही 27 साल के युवक को आया हार्ट अटैक। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड में एक 27 वर्षीय शख्स को रेस्टोरेंट से बटर चिकन खरीद कर खाना इतना महंगा पड़ा कि उसकी कीमत अपनी मौत से चुकाना पड़ा। दरअसल, शख्स ने बटर चिकन का एक निवाला जैसे ही खाया उसे कार्डियक अरेस्ट (दिल का दौरा) आया और उसकी मौत हो गई।

जोसेफ हिगिन्सन इंग्लैंड में ग्रेटर मैनचेस्टर के बरी के रहने वाले थे। उनको पहले से ही नट्स और बादाम से एलर्जी थी, जिसे एनाफिलेक्सिस कहा जाता है। इसी की वजह से जोसेफ को जानलेवा एलर्जी हुई और प्रतिक्रिया से उनकी मौत हो गई।

जोसेफ हिगिन्सन मैकेनिक का काम करते थे

जोसेफ हिगिन्सन मैकेनिक का काम करते थे। उन्होंने रेस्टोरेंट में बटर चिकन करी ऑर्डर किया और उसे खाने लगे, जबकि उस पर स्पष्ट रूप से बादाम होने का लेबल लगा था और उससे होने वाली एलर्जी की सही जानकारी दी गई थी।

नट्स वाली डिश खाने से अजीब महसूस हुआ

डेली मिरर की खबर के मुताबिक, हिगिन्सन ने पहले नट्स वाली डिश खाई और उन्हें थोड़ा अजीब महसूस हुआ। अजीब महसूस होने के बावजूद उन्होंने उसे दरकिनार कर दिया।

हिगिन्सन को रॉयल बोल्टन अस्पताल में भर्ती करवाया गया

हिगिन्सन को एलर्जी होने के बाद उनको जांघ में एपीपेन इंजेक्श लगाया गया। हालांकि, एपीपेन काम करने में विफल हो गया और वह वहीं गिर गए। इसके बाद उनके परिवार वालों ने आपातकालीन सहायता के लिए तुरंत 999 डायल किया। उन्हें सभी जरूरी इलाज देने के बाद रॉयल बोल्टन अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

बटर चिकन खाने के सात दिन बाद हुई मौत

अस्पताल की रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टरों के प्रयासों के बावजूद बटर चिकन खाने के सात दिन बाद जोसेफ हिगिन्सन की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद पुलिस जांच शुरू कर दी है। जांच में पुलिस को रेस्टोरेंट की कोई गलती नहीं पाई। उधर हिगिन्सन के परिजनों ने दावा किया है कि हिगिन्सन अपनी एलर्जी को लेकर हमेशा अलर्ट रहते थे। उन्होंने बटर चिकन को खाने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच की थी।

ये भी पढ़ें: United Airlines Tyre: सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरते ही गिरा विमान का टायर, बाल-बाल बचे 235 यात्री