Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली के मौके पर Rishi Sunak से मिले विदेश मंत्री जयशंकर, भगवान गणेश की मूर्ति की भेंट

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर ने रविवार को दिवाली के मौके पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से मुलाकात की । विदेश मंत्री जयशंकर ने इस दौरान पीएम सुनक को भगवान गणेश की मूर्ति और विराट कोहली द्वारा हस्ताक्षरित एक क्रिकेट बैट भी भेंट किया ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 11:34 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री जयशंकर और उनकी पत्नी ने दिवाली के मौके पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी से मुलाकात की। फोटोः@DrSJaishankar

एजेंसियां, लंदन। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर ने रविवार को दिवाली के मौके पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से मुलाकात की। विदेश मंत्री जयशंकर ने इस दौरान पीएम सुनक को भगवान गणेश की मूर्ति और विराट कोहली द्वारा हस्ताक्षरित एक क्रिकेट बैट भी भेंट किया।

दिवाली के दिन पीएम सुनक से मिले विदेश मंत्री

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर यूके के पीएम सुनक के साथ अपनी मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा कि दिवाली के दिन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करके खुशी हुई। जयशंकर ने दिवाली के मौके पर गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए पीएम सुनक को धन्यवाद भी दिया।

ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर हैं विदेश मंत्री

मालूम हो कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर शनिवार को पहुंचे और वह 15 नवंबर को अपनी यात्रा समाप्त करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह अपने यूके समकक्ष जेम्स क्लेवर्ली के साथ बैठक भी करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्री  ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की अगले कुछ महीनों में होने वाली संभावित भारत यात्रा के संबंध में तैयारियों पर चर्चा कर सकते हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दोनों देश आपसी रिश्तों को नए सिरे से तैयार करने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः Diwali 2023: दिवाली के खास मौके पर राष्ट्रपति मुर्मु से मिले उपराष्ट्रपति धनखड़, PM मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री, देखिये तस्वीरें

लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में एक कार्यक्रम में लेंगे भाग

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, विदेश मंत्री जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में एक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। वह सोमवार को उनके लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित दिवाली स्वागत समारोह को संबोधित करने की संभावना है। मालूम हो कि इससे पहले विदेश मंत्रालय ने बताया था विदेश मंत्री जयशंकर 11 से 15 नवंबर तक ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः Diwali 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही दिवाली, बच्चों ने जलाईं रंग-बिरंगी फुलझड़ियां; देखें VIDEO