Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे शुरू हुआ ब्रिटेन के शाही परिवार में मनमुटाव का दौर? नई किताब ने खोला रॉयल पैलेस के रिश्तों का काला चिट्ठा

ब्रिटेन के शाही परिवार के बीच रिश्तों में खटास किसी से छिपी हुई नहीं है। मेघन मार्कल और केट मिडलटन के बीच रिश्तों में गांठ भी जगजाहिर है। लेखक रॉब जॉब्सन ने शाही महल के शाही रिश्तों को लेकर एक रॉयल बायोग्राफी लिखी है। इस बायोग्राफी में लेखक ने यह भी बताया है कि कैसे दोनों रॉयल बहुओं के बीच तकरार की शुरुआत हुई।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 04 Aug 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
मेघन मार्कल और केट मिडलटन (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, लंदन। यूनाइटेड किंगडम का शाही परिवार किसी न किसी वजह से हमेशा चर्चा में रहता है। वहीं, दुनियाभर के लोगों में भी हमेशा उत्सुकता रहती है और वह जानना चाहते हैं कि शाही परिवार के सदस्यों के जीवन में क्या चल रहा है। इस बीच, लेखक रॉब जॉब्सन की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक में शाही परिवार को लेकर कई खुलासे हुए हैं।

लेखक रॉब जॉब्सन ने अपनी पुस्तक 'कैथरीन- द प्रिंसेस ऑफ वेल्स' में दावा किया है कि एक बार मेघन मार्कल ने बहस के दौरान प्रिंस विलियम से अपनी उंगली उनके चेहरे से हटाने को कहा था।

इस किताब को शाही परिवार के रिश्तों को खुले तौर पर उजागर किया गया है और यह प्रिंस विलियम के साथ मेघन मार्कल के संबंधों और शाही परिवार के भीतर उनके अनुभवों के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। जीवनी में केट के रानी बनने की यात्रा के बारे में विस्तार से बताया गया है और हाल ही में उनके कैंसर के निदान सहित महत्वपूर्ण घटनाओं को शामिल किया गया है। किताब में कई रोचक विवरण दिए गए हैं, जिसमें 2007 में शाही जोड़े के संक्षिप्त ब्रेकअप के पीछे के कारण और प्रिंस विलियम और किंग चार्ल्स के बीच उनके परिवार के साथ हेलीकॉप्टर उड़ान को लेकर कथित झड़प भी शामिल है।

जब मार्कल ने कर दी थी केट मिडलटन पर टिप्पणी

शाही टकराव (जो जॉबसन की किताब में भी शामिल है) ससेक्स के हनीमून से लौटने के तुरंत बाद एक यात्रा के दौरान मिडलटन के 'बेबी ब्रेन' के बारे में मार्कल की टिप्पणी से शुरू हुआ था। कथित तौर पर यह घटना तब हुई जब मार्कल ने प्रिंस लुइस के साथ गर्भवती होने के दौरान मिडलटन द्वारा शादी का विवरण भूल जाने के बारे में टिप्पणी की।

प्रिंस विलियम ने मेघन को बताया RUDE

जब मेघन और केट के बीच बहस हो रहा था तब प्रिंस विलियम ने हस्तक्षेप किया और मेघन को 'Rude' कहा था। प्रिंस विलियम ने अपनी उंगली मेघन की ओर इशारा करते हुए उनको Rude बताया था। तब डचेस ऑफ ससेक्स ने जवाब दिया था कि अपनी उंगली मेरे चेहरे से हटाओ।

राजकुमारी डायना के आभूषण पहनने से रोका

जॉबसन ने किताब में खुलासा किया है कि प्रिंस विलियम ने मेघन को अपनी शादी में राजकुमारी डायना के आभूषण पहनने से रोक दिया था, जो कि केट को उनके पद के कारण दिया गया विशेषाधिकार था। विलियम (जो हैरी और मेघन के विवाह से चिंतित थे) ने रानी से यह आश्वासन भी मांगा कि उनके भाई की होने वाली दुल्हन डायना (राजकुमारी ऑफ वेल्स) द्वारा पहने गए किसी भी जवैलरी को नहीं पहनेगी।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी महिला ने उबर ड्राइवर पर मिर्ची स्प्रे से किया हमला, टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर ने किया बैन