Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: भारतीय मूल के ऋषि सुनक कैसे बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जानें पूरा घटनाक्रम

भारतीय मूल के ऋषि सुनक सोमवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने। ब्रिटेन में सोमवार को उनके प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डांट द्वारा चुनाव लड़ने से नाम वापस लेने के साथ ही ऋषि सुनक देश के नए प्रधानमंत्री बन गए।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 07:48 PM (IST)
Hero Image
भारतीय मूल के ऋषि सुनक कैसे बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, जानें पूरा घटनाक्रम।

लंदन, आनलाइन डेस्क। भारतीय मूल के ऋषि सुनक सोमवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने। ब्रिटेन में सोमवार को उनके प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डांट द्वारा चुनाव लड़ने से नाम वापस लेने के साथ ही ऋषि सुनक देश के नए प्रधानमंत्री बन गए। बता दें कि नेतृत्व की रेस में लिज़ ट्रस से दो महीने पहले हारने के बाद सुनक आज प्रधानमंत्री बने। इससे पहले, लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री बनने के 45 दिन बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया था।

बोरिस जॉनसन ने जुलाई छोड़ा था पद

ब्रिटेन में सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कुछ महीने पहले इस्तीफा दिया था। जिसके बाद, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री लिज ट्रस बनी। लेकिन उन्होंने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ऋषि सुनक को संसद के 150 से अधिक सदस्यों ने अपना समर्थन दिया। ऋषि सुनक के सामने पेनी मोर्डांट उम्मीदवार हो सकती थी, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

जॉनसन के इस्तीफा के बाद ट्रस और सुनक के बीच मुकाबला

बोरिस जॉनसन के इस्तीफा के बाद, प्रधानमंत्री पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 357 योग्य सांसदों ने मतदान किया था। मतदान कई दौर तक चला था, जिसमें सबसे कम वोट पाने वाला उम्मीदवार पीएम पद की रेस से बाहर होता चला गया और अन्य उम्मीदवार आगे बढ़ते गए। अंत में दो उम्मीदवार ऋषि सुनक और लिज ट्रस बचें, जिसमें लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी।

ट्रस के इस्तीफा देने के बाद सुनक बने प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री पद के चुनाव के बाद, लिज ट्रस देश की नई प्रधानमंत्री बनी, हालांकि उनके फैसले के कारण उन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा और ब्रिटेन में एक बार फिर से चुनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। जिसमें ऋषि सुनक सबसे प्रबल दावेदार थे। लेकिन इसी बीच एक नाटकीय अंदाज में बोरिस जॉनसन अपनी छुट्टियां बीच में छोड़कर ब्रिटेन पहुंचे और माना जा रहा था कि वे चुनाव लड़ेंगे। लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इसके बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने।

ये भी पढ़ें: Britain के नए प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

ये भी पढ़ें: ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, भारत पर वर्षों हुकूमत करने वाले मुल्‍क की कमान अब एक भारतवंशी के हाथ