Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iceland President Election: आइसलैंड में महिला कारोबारी हल्ला टॉमसडॉटिर राष्ट्रपति चुनी गईं, कारोबार जगत में है जाना-माना नाम

महिला कारोबारी हल्ला टॉमसडॉटिर ने आइसलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। विग्दिस फिनबोगाडाटिर के बाद आइसलैंड की दूसरी महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं। वह राष्ट्रपति गुनी जोहानसन का स्थान लेंगी और अपना पदभार एक अगस्त को संभालेंगी। हल्ला टॉमसडॉटिर ने कुल मिलाकर 34.3 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं। राष्ट्रपति चुनाव में टॉमसडॉटिर के सामने आइसलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर प्रबल उम्मीदवार थीं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sun, 02 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
महिला कारोबारी हल्ला टॉमसडॉटिर ने आइसलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है।

एपी, लंदन। महिला कारोबारी हल्ला टॉमसडॉटिर ने आइसलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। विग्दिस फिनबोगाडाटिर के बाद आइसलैंड की दूसरी महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं। वह राष्ट्रपति गुनी जोहानसन का स्थान लेंगी और अपना पदभार एक अगस्त को संभालेंगी। हल्ला टॉमसडॉटिर ने कुल मिलाकर 34.3 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में टॉमसडॉटिर के सामने आइसलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर प्रबल उम्मीदवार थीं। टॉमसडॉटिर पहली बार वित्तीय संकट के दौरान प्रमुखता से उभरी थीं, जब उन्हें आडुर कैपिटल की सह-संस्थापक के रूप में सम्मानित किया गया था। यह आइसलैंड के उन कुछ निवेश फर्मों में से एक थीं, जो आर्थिक उथल-पुथल के बीच भी बनी रहीं।

उत्तरी अटलांटिक में स्थित एक नार्डिक द्वीप राष्ट्र आइसलैंड में लगभग 3,84,000 लोग रहते हैं और महिलाओं को उच्च पद के लिए चुनने की एक लंबी परंपरा है। देश ने हाल के वर्षों में दो महिलाओं को प्रधानमंत्री के रूप में चुना था, जिन्होंने राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान स्थिरता प्रदान की।

वैश्विक वित्तीय संकट के बाद जोहाना सिगर्डार्डोटिर ने 2009-2013 तक सरकार का नेतृत्व किया था। वहीं जैकब्सडॉटिर 2017 में प्रधानमंत्री बनीं, उन्होंने एक व्यापक गठबंधन का नेतृत्व किया जिसने संकट के चक्र को समाप्त कर दिया। उन्होंने राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था।