Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतवंशी इकबाल ने ब्रिटेन में जीता निर्दलीय चुनाव, आगरा में जन्मे आलोक अब हाउस ऑफ ला‌र्ड्स में जमाएंगे धाक

ब्रिटेन में हुए चुनाव में गुजरात के भरूच के मूल निवासी इकबाल मोहम्मद अहमदाबादी ने निर्दलीय चुनाव जीता। वह वेस्ट यार्कशायर के ड्यूजबरी और बैटले निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे। वहीं भारतीय मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व सांसद आलोक शर्मा अब हाउस ऑफ लॉर्ड्स में बैठेंगे। ब्रिटेन के राजा किंग चा‌र्ल्स ने उन्हें उच्च सदन के लिए मनोनीत किया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
भारतवंशी इकबाल ने ब्रिटेन में जीता निर्दलीय चुनाव,आलोक शर्मा अब हाउस ऑफ ला‌र्ड्स में बैठेंगे

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। ब्रिटेन में हुए चुनाव में गुजरात के भरूच के मूल निवासी इकबाल मोहम्मद अहमदाबादी ने निर्दलीय चुनाव जीता। वह वेस्ट यार्कशायर के ड्यूजबरी और बैटले निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे। इकबाल मूल रूप से भरुच के टंकारिया गांव के रहने वाले हैं।

उल्लेखनीय है कि 1907 के बाद पहली बार यार्कशायर में एक स्वतंत्र उम्मीदवार ने चुनाव जीता है। ड्यूजबरी और बैटले निर्वाचन क्षेत्र में इकबाल मोहम्मद की जीत शानदार रही। उन्हें वेस्ट यार्कशायर सीट पर 41 प्रतिशत वोट मिले।

आगरा में जन्मे आलोक अब हाउस ऑफ ला‌र्ड्स में बैठेंगे

भारतीय मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व सांसद आलोक शर्मा अब हाउस ऑफ लॉर्ड्स में बैठेंगे। ब्रिटेन के राजा किंग चा‌र्ल्स ने उन्हें उच्च सदन के लिए मनोनीत किया है। शर्मा ने हाल में संपन्न हुए चुनाव में इस बार एमपी का चुनाव न लड़ने का फैसला किया था। आगरा में जन्मे 56 वर्षीय शर्मा, दो साल पहले जलवायु शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपाय तैयार करने में योगदान दे चुके हैं।

लॉर्ड आलोक शर्मा के नाम से भी जाना जाता है

इसके लिए पिछले साल किंग चा‌र्ल्स ने नववर्ष की सम्मान सूची में उन्हें सर आलोक के रूप में नाइट की उपाधि से नवाजा था। उन्हें अब लॉर्ड आलोक शर्मा के नाम से भी जाना जाता है। शर्मा, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा पारंपरिक ''डिसोल्यूशन पीयरेज'' के लिए किए गए सात नामांकित लोगों में से एक थे। अन्य लोगों में पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी शामिल हैं।

आलोक शर्मा ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हाउस ऑफ लॉ‌र्ड्स के लिए नियुक्त किए जाने पर मैं बहुत आभारी हूं। लेकिन रीडिंग वेस्ट और मिड बर्कशायर सहित कई संसदीय क्षेत्रों में कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवारों को हारते हुए देखकर बहुत दुख हुआ। उल्लेखनीय है रीडिंग वेस्ट कभी उनका चुनाव क्षेत्र रह चुका है।