Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meghana Pandit: भारतीय मूल की महिला डॉक्टर मेघना पंडित को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स का बनाया गया सीईओ

मेघना पंडित ट्रस्ट की पहली महिला प्रमुख बन गई हैं। वो सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ और मिशिगन यूनिवर्सिटी में यूरोग्नेकोलॉजी में विजिटिंग लेक्चरर थीं। उन्होंने ट्रस्टों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के रूप में काम किया है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 18 Feb 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
भारतीय मूल की महिला डॉक्टर मेघना पंडित को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स का बनाया गया सीईओ

लंदन, पीटीआई। भारतीय मूल की प्रोफेसर मेघना पंडित को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स (OUH) एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया। यह पद पाने वाली वह पहली महिला होंगी।

मेघना पंडित शेलफोर्ड ग्रुप की किसी भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ट्रस्ट की सीईओ नियुक्त होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। यह ग्रुप देश के कुछ सबसे बड़े शिक्षण अस्पतालों का प्रतिनिधित्व करता है।

एक मार्च से शुरू होगा कार्यकाल

सीईओ के पद पर नियुक्त होने पर मेघना मेघना ने कहा कि आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय अस्पताल में स्थायी रूप से यह जिम्मा मिलना बड़ी उपलब्धि है। वह अपने सहयोगियों के साथ आगे भी बेहतर कार्य करने की कोशिश करती रहेंगी। वह गत जुलाई से कार्यकारी सीईओ के तौर पर यहां कार्यरत हैं, जिन्हें अब स्थायी करने का फैसला लिया गया है। स्थायी तौर पर उनका कार्यकाल एक मार्च से शुरू होगा।

कौन हैं भारतीय मूल की मेघना पंडित?

मेघना पंडित मुंबई विश्वविद्यालय से एमबीबीएस किया था। मेघना ने आक्सफोर्ड में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ के तौर पर प्रशिक्षण लिया है। वह अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय में अतिथि व्याख्याता रह चुकी हैं। विश्वविद्यालय अस्पताल कोवेंट्री और वारविकशायर एनएचएस ट्रस्ट में शामिल होने से पहले मिल्टन कीन्स में प्रसूति एवं स्त्री रोग सलाहकार और संभागीय निदेशक थीं।

America: बाइडन कर रहे रिपब्लिकन जांच का सामना, अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का मामला

ओयूएच के मुताबिक, इंटरव्यू पैनल के सभी सदस्यों ने एकमत से मेघना पंडित की नियुक्ति के लिए सहमति व्यक्त की। इस सप्ताह की शुरुआत में काउंसिल ऑफ गवर्नर्स की बैठक में इस सिफारिश को मंजूरी दी गई थी।

इंटरव्यू पैनल में ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रोफेसर सर जोनाथन मॉन्टगोमरी, दो अन्य गैर-कार्यकारी निदेशक समेत कई सदस्य शामिल थे। मॉन्टगोमरी ने बताया कि उसने शानदार इंटरव्यू दिया, जो उसकी तैयारी, जुनून और स्थायी आधार पर सीईओ की भूमिका निभाने की इच्छा को प्रदर्शित करती है।

Nepal: पशुपतिनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि की धूम, दर्शन करने के लिए लगी है श्रद्धालुओं की लंबी कतारें

Pakistan News: कराची पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में रेड अलर्ट, सुरक्षा स्थिति पर उठे सवाल