Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिर बढ़ी ब्रिटिश PM सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति, Infosys ने निभाई अहम भूमिका; अब इतनी हुई दोनों की संपत्ति

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट-2024 की सूची में दोनों ने पहले की तुलना में और ऊपर पहुंच गए हैं। दंपति ने संडे टाइम्स रिच लिस्ट में दो साल पहले पहली बार जगह बनाई थी। इस सूची में ऊंचे पायदान पर जाने का मेन कारण इंफोसिस में मूर्ति की हिस्सेदारी है

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 17 May 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। फाइल फोटो।

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट-2024 की सूची में दोनों ने पहले की तुलना में और ऊपर पहुंच गए हैं। सुनक और अक्षता 65.1 करोड़ ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में 245वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले साल सूची में दोनों का स्थान 275 वां था।

इंफोसिस का रहा बड़ा रोल

मालूम हो कि दंपति ने संडे टाइम्स रिच लिस्ट में दो साल पहले पहली बार जगह बनाई थी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उनकी रैंकिंग में उछाल की वजह इंफोसिस की आकर्षक शेयरधारिता है। फरवरी में प्रकाशित वित्तीय विवरणों के मुताबिक, अक्षता मूर्ति की कमाई उनके पति और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से कहीं अधिक है।

पीएम सुनक से अधिक कमाती हैं अक्षता मूर्ति

वित्तीय विवरणों द्वारा पता चलता है कि सुनक ने 2022-23 में 22 लाख ब्रिटिश पाउंड की कमाई की थी, जबकि  वर्ष मूर्ति ने लाभांश के रूप में करीब 1.3 करोड़ ब्रिटिश पाउंड की कमाई की। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस सूची में ऊंचे पायदान पर जाने का मेन कारण इंफोसिस में मूर्ति की हिस्सेदारी है, जो बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी है। मालूम हो कि अक्षता मूर्ति के पिता नारायण मूर्ति ने ही इस कंपनी की सह-स्थापना की थी।  

रूबेन भाइयों ने भी हासिल की बढ़त

संडे टाइम्स रिच लिस्ट के इस साल के लिस्ट में भारत में जन्मे डेविड और साइमन रूबेन भाइयों ने सूची में एक पायदान ऊपर की जगह बनाई है। दोनों अब पिछले साल के चौथे से ऊपर होकर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं, उनकी संपत्ति लगभग 24.977 अरब ब्रिटिश पाउंड होने का अनुमान है। इस सूची में एक अन्य भारतीय ने भी जगह बनाई है।

कई भारतीयों ने बनाई जगह

 प्रवासी भारतीय कारोबारी  लक्ष्मी नारायण मित्तल की कंपनी आर्सेलर मित्तल इस्पात कंपनी ने सूची में आठवें पायदान हासिल की है। उनकी अनुमानित संपत्ति 14.921 अरब ब्रिटिश पाउंड है। वहीं सूची में 23वें स्थान पर वेदांता रिसोर्सेज के उद्योगपति अनिल अग्रवाल हैं जिनकी अनुमानित संपत्ति सात अरब ब्रिटिश पाउंड है।

यह भी पढ़ेंः Abhijit Gangopadhyay EC Notice: पूर्व न्यायाधीश गंगोपाध्याय ने सीएम ममता के खिलाफ की अभद्र टिप्पणी; EC ने थमा दिया नोटिस

 'अगर आतंकवाद फैलाया तो...', भारत ने पाकिस्तान को दी खुले शब्दों में चेतावनी; जयशंकर ने इस मसले पर पाक को धो डाला!