Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा से दागी मिसाइल के कारण हुआ अल-अहली अस्पताल में विस्फोट: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटिश सरकार का मानना है कि अल-अहली अस्पताल में विस्फोट संभवत गाजा से दागी गई मिसाइल के कारण हुआ था। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने खुफिया आकलन के आधार पर हाउस आफ कामन्स में सांसदों को यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि ब्रिटेन हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के साथ खड़ा है लेकिन वह यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम करेगा कि गाजा में नागरिकों को मानवीय सहायता मिलती रहे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 04:06 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के साथ खड़ा है। पीएम सुनक। फाइल फोटो।

रायटर,लंदन। ब्रिटिश सरकार का मानना है कि अल-अहली अस्पताल में विस्फोट संभवत: गाजा से दागी गई मिसाइल के कारण हुआ था। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने खुफिया आकलन के आधार पर हाउस आफ कामन्स में सांसदों को यह जानकारी दी। इसे पहले अमेरिका और फ्रांस भी इस मामले में इजरायल को क्लीन चिट दे चुके हैं।

विस्फोट में हुई थी 500 लोगों की मौत

वहीं, हमास ने हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। मालूम हो कि अस्पताल में हुए विस्फोट में लगभग 500 लोग मारे गए थे। अमेरिकी ने 100 से 300 फलस्तीनियों के मारे जाने की बात कही थी। तस्वीरों के विश्लेषण से पता चला कि विस्फोट संभवत: तब हुआ जब फलस्तीनी क्षेत्र के भीतर से दागे गए राकेट का हिस्सा अस्पताल पर गिर गया।

इजरायल के साथ खड़ा है ब्रिटेनः पीएम सुनक

सुनक ने कहा कि ब्रिटेन हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के साथ खड़ा है, लेकिन वह यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम करेगा कि गाजा में नागरिकों को लगातार मानवीय सहायता मिलती रहे। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार गाजा के लिए अतिरिक्त दो करोड़ पाउंड की मानवीय सहायता देगी।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'बंधकों की रिहाई के बिना युद्ध विराम पर कोई बात नहीं', जो बाइडन बोले- नहीं छोड़ सकते शांति के प्रयास

सुनक ने किया था इजरायल का दौरा

मालूम हो कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 19 अक्टूबर को इजरायल का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने इजरायल के अधिकारों का समर्थन करते हुए कहा था कि ब्रिटेन 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप खुद की रक्षा करने और हमास के खिलाफ लड़ने के इजरायल के अधिकार का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'हमास के खिलाफ लड़ाई में इजरायल के अधिकारों का ब्रिटेन समर्थन करता है', ऋषि सुनक