Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK Election: लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत, किएर स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए पीएम; पीएम मोदी ने दी बधाई

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने गुरुवार को हुए चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इसी के साथ 14 वर्ष के बाद पार्टी की सत्ता में वापसी हुई है। लेबर पार्टी को 412 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि कंजरवेटिव पार्टी को 121 सीटें मिलीं हैं। लेबर पार्टी के नेता किएर स्टार्मर ब्रिटेन के आधिकारिक प्रधानमंत्री बन गए हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
किएर स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए पीएम; पीएम मोदी ने दी बधाई

 पीटीआई, लंदन। गुरुवार को हुए चुनाव में ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इसी के साथ 14 वर्ष के बाद पार्टी की सत्ता में वापसी हुई है। अब तक 650 में से 648 सीटों के नतीजे आए हैं। लेबर पार्टी को 412 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि कंजरवेटिव पार्टी को 121 सीटें मिलीं हैं। ब्रिटेन में बहुमत का आंकड़ा 326 है। लेबर पार्टी के नेता किएर स्टार्मर ब्रिटेन के आधिकारिक प्रधानमंत्री बन गए हैं।

किंग चा‌र्ल्स से मिले किएर स्टार्मर

चुनावी नतीजे सामने आने के बाद किएर स्टार्मर ने बकिंघम पैलेस में किंग चा‌र्ल्स से मुलाकात की। किएर स्टार्मर ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपने पहले संबोधन में कहा है कि बदलाव की शुरुआत हो गई है। स्टार्मर ने जोर देकर कहा 'किसी देश में बदलाव करना स्विच दबाने जैसा नहीं होता, इसमें कुछ समय लगेगा। उन्होंने माना कि दुनिया ज्यादा अस्थिर है। किएर स्टार्मर ने पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधानमंत्री के तौर पर ऋषि सुनक के काम को भी सराहा।

ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया

स्टार्मर ने कहा 'सार्वजनिक सेवा एक विशेषाधिकार है। आपने लेबर पार्टी के लिए वोट किया हो या नहीं। मेरी सरकार आपके लिए काम करेगी।' वहीं, ऋषि सुनक ने करारी हार के बाद प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि इन परिणामों से सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं और इस नतीजे के बाद पार्टी के नेता का पद छोड़ दूंगा।

इस बीच प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर ने अपने मंत्रियों की नियुक्ति भी शुरू कर दी है। उन्होंने राचेल रीव्स को पहली महिला वित्त मंत्री और एंजेला रेनर को उप प्रधानमंत्री नामित किया है। स्टार्मर ने डेविड लैमी को नया विदेश मंत्री और जान हीली को रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। येत्ते कूपर को नया गृह मंत्री बनाया गया है। ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री डेविड लैमी भारत के साथ मजबूत संबंधों के पक्षधर रहे हैं। वे कह चुके हैं कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो पहले माह भारत का दौरा करेंगे।

भारतीय मूल के 26 उम्मीवारों ने चुनाव में जीत हासिल की

ब्रिटेन के आम चुनाव में भारतीय मूल के 26 उम्मीवारों ने चुनाव में जीत हासिल की है। जीतने वालों में लेबर पार्टी के सदस्यों की संख्या संख्या सबसे अधिक है। वहीं कंजरवेटिव पार्टी से भी बड़ी संख्या में भारतीय मूल के उम्मीदवार सांसद बने हैं। पिछले चुनाव में भारतीय मूल के 15 सांसद हाउस ऑफ कामंस के लिए निर्वाचित हुए थे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

'किएर स्टार्मर को ब्रिटेन के आम चुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई और शुभकामनाएं। मैं आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने और सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती देने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करता हूं।' नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

कौन हैं कीएर स्टार्मर

किएर स्टार्मर का जन्म दो सितंबर 1962 को हुआ और वह सरे के आक्सटेड में पले-बढ़े। एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले स्टार्मर अपने परिवार के पहले सदस्य थे, जिसे यूनिवर्सिटी की शिक्षा मिली। उन्होंने कानून की पढ़ाई के लिए लीड्स और फिर आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। स्टार्मर ने 1987 में बैरिस्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और मानवाधिकार कानून में विशेषज्ञता हासिल की।

ब्रिटेन में जीते भारतीय मूल के सांसदों का भारत से रिश्ता

  • नवेंदु मिश्र,स्टाकपोर्ट सीट से लेबर पार्टी के सांसद, जन्म: कानपुर, उत्तर प्रदेश
  • कनिष्क नारायण, वेल्स से लेबर पार्टी के सांसद, जन्म: मुजफ्फरपुर, बिहार
  • तमनजीत सिंह ढेसी, लेबर पार्टी से बर्मिंघम एजबेस्टन के सांसद, जड़ें: जालंधर
  • पंजाब प्रीत कौर गिल, लेबर पार्टी से सांसद, जड़ें, जालंधर, पंजाब