Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन की संसद में किंग चा‌र्ल्स ने दिया पारंपारिक भाषण, 70 साल में पहली बार हुआ ऐसा

ब्रिटेन के किंग चा‌र्ल्स तृतीय ने मंगलवार को ब्रिटिश संसद में अपना पहला पारंपारिक भाषण (किंग्स स्पीच) दिया है। 70 से अधिक सालों में ये पहला मौका है जब किसी राजा ने संसद को संबोधित किया है। राजा की स्पीच को प्रधानमंत्री तैयार करते हैं। किंग चार्ल्स ने अपने भाषण में इजरायल पर हुए आतंकी हमले की निंदा की है।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:55 PM (IST)
Hero Image
किंग चा‌र्ल्स ने ब्रिटेन की संसद को संबोधित किया है (फोटो रॉयटर्स)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन के किंग चा‌र्ल्स तृतीय ने मंगलवार को ब्रिटिश संसद में अपना पहला पारंपारिक भाषण (किंग्स स्पीच) दिया। 74 वर्षीय किंग संसद सत्र के औपचारिक उद्घाटन के लिए रानी कैमिला के साथ पहुंचे थे। चा‌र्ल्स ने अपनी दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि के साथ भाषण शुरू की।

70 साल बाद संसद में किसी राजा का संबोधन

70 से अधिक वर्षों के बाद ब्रिटेन के किसी राजा ने संसद को संबोधित किया है। इससे पहले 1950 में चा‌र्ल्स के नाना और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पिता जॉर्ज षष्टम ने संसद को संबोधित किया था। ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार किंग ने संसद को संबोधित किया है।

ये भी पढ़ें:

Israel Hamas War: युद्ध रोकने के लिए तैयार हुआ इजरायल, PM नेतन्याहू ने बताई वजह

किंग्स स्पीच भले ही राजा द्वारा दिया जाता है, लेकिन इसे प्रधानमंत्री द्वारा तय किया जाता है। अपने भाषण में किंग ने इजरायल के खिलाफ आतंकी हमले की निंदा की। उन्होंने यूक्रेन का समर्थन करने और गंभीर सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा, मेरे मंत्री व्यापार समझौतों पर वार्ता जारी रखेंगे। गौरतलब है कि ब्रिटेन भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है।

6 मई को हुआ था राज्याभिषेक

किंग चा‌र्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 6 मई को हुआ था। महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु होने के बाद चार्ल्स ब्रिटेन के राजा के पद पर आसीन हुए। इस दौरान उन्हें औपचारिक तौर पर ताज पहनाया गया। राज्याभिषेक समारोह के लिए भव्य तैयारियां की गई थी।

ये भी पढ़ें:

Curiosity Rover: क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह पर 4,000 दिन पूरे किए, लाल ग्रह को समझने में मिली है मदद- नासा