Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री Rishi Sunak को कितना जानते हैं आप? पढ़ाई में हमेशा रहे अव्‍वल

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन हैम्पशायर दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में भारतीय माता-पिता यशवीर और उषा सुनक के घर में हुआ था। उनके पिता चिकित्सक थे जबकि उनकी मां एक फार्मासिस्ट थीं जो एक स्थानीय फार्मेसी चलाती थीं। ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 11 Sep 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
ऋषि सुनक ने विनचेस्टर कॉलेज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया था।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। हाल ही में भारत की अध्यक्षता में जी-20 का शिखर सम्मेलन हुआ। ये दो दिवसीय शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को हुआ। इस सम्मेलन में दुनिया के 20 सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भाग लिया। इस बैठक में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी शामिल हुए। ऋषि सुनक ने जी-20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात भी की।

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने दुनिया के सबसे कमजोर लोगों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से बचाने के लिए यूके के सबसे बड़े एकल वित्तीय योगदान की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यूके ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में $2 बिलियन का योगदान देगा, जिसे COP15 में कोपेनहेगन समझौते के बाद 194 देशों द्वारा स्थापित किया गया था।

बता दें जीसीएफ सबसे बड़ा वैश्विक कोष है जो विकासशील देशों को वैश्विक उत्सर्जन को कम करने और समुदायों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए समर्पित है।

G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मिलकर काम करने का आह्वान किया है ताकि वे अपने देशों के कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकें और जलवायु परिवर्तन के परिणामों से निपटने के लिए कमजोर अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन कर सकें। चलिए इस लेख में ऋषि सुनक के व्यक्तिगत जीवन पर प्रकाश डालते है......

व्यक्तिगत जीवन

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। ऋषि सुनक के पिता डॉक्टर और मां एक दवाखाना चलाती थीं। ऋषि सुनक तीन बहन-भाई हैं जिनमें वे सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था, जबकि ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या तो उनकी मां का जन्म तंजानिया में हुआ था।

ऋषि सुनक ने अगस्त 2009 में भारत में अक्षता मूर्ति से शादी की थी। उनके दो बेटियां हैं। उनकी पत्नी ब्रिटेन में अमीर महिलाओं की सूची में गिनी जाती हैं।

शिक्षा

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की। ऑक्सफोर्ड में ऋषि सुनक ने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स को पढ़ा।

इसके बाद ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएसए) से एमबीए भी किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने Goldman sachs के साथ काम किया और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए।

राजनीति से पहले करियर

राजनीति से पहले ऋषि सुनक ने अपना पेशेवर करियर व्यापार और वित्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करते हुए बिताया। उन्होंने कई भौगोलिक क्षेत्रों की कंपनियों के साथ काम करने वाली एक निवेश फर्म की सह-स्थापना की। फिर उन्होंने उस अनुभव का उपयोग छोटी और उद्यमशील ब्रिटिश कंपनियों को बढ़ने में मदद करने के लिए किया।

राजनीति करियर

2014 में, ऋषि सुनक को रिचमंड (यॉर्क्स) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। इस सीट पर 100 साल से अधिक समय से कंजर्वेटिव पार्टी का कब्जा है। उस वर्ष, सुनक ने पॉलिसी एक्सचेंज की ब्लैक एंड माइनॉरिटी एथनिक (बीएमई) रिसर्च यूनिट का नेतृत्व किया। 2015 के आम चुनाव में, सुनक रिचमंड (यॉर्क) से सांसद चुने गए।

2017 के आम चुनाव में सुनक उसी सीट से दोबारा सांसद चुने गए। उन्होंने जनवरी 2018 से जुलाई 2019 तक संसदीय अवर सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2019 कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन का समर्थन किया।

ऋषि सुनक 2019 के आम चुनाव में फिर से चुने गए और जुलाई 2019 में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा ट्रेजरी के मुख्य सचिव नियुक्त किए गए और चांसलर साजिद जाविद के अधीन कार्य किया। वह 25 जुलाई 2019 को प्रिवी काउंसिल के सदस्य बने।

फरवरी 2020 में कैबिनेट फेरबदल के बाद, सुनक को राजकोष के चांसलर के रूप में पदोन्नत किया गया। बता दें अक्टूबर 2022 से ऋषि सुनक यूके के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में कार्य कर रहें हैं।

ये भी पढें: Rishi Sunak Visit Akshardham: पत्नी अक्षता के साथ अक्षरधाम पहुंचे ऋषि सुनक, चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात