Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने सुएला ब्रेवरमैन की दोबारा नियुक्ति को लेकर ऋषि सुनक पर दबाव बढ़ाया

सुएला ब्रेवरमैन ने संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों को फारवर्ड करने के लिए अपने व्यक्तिगत ईमेल पते का उपयोग किया था। इसके बाद एक सप्‍ताह पहले ही उन्‍होंने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। जिन नियमों का पालन मंत्रियों को करना होता है उसे सुएल ब्रेवरमैन ने तोड़ दिया था।

By AgencyEdited By: Arun kumar SinghUpdated: Sun, 30 Oct 2022 06:39 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और नए प्रधान मंत्री ऋषि सुनक।

लंदन, आईएएनएस| ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने सरकार से आग्रह किया है कि नियमों के उल्लंघन के छह दिनों के बाद भारत वंशी सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन की गृह मंत्री के रूप में विवादास्पद दोबारा नियुक्ति के सुरक्षा आकलन को प्रकाशित किया जाए। स्थानीय मीडिया यह जानकारी दी। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कंर्जेवेटिव पार्टी के एक पूर्व अध्यक्ष ने दावा किया कि उन्होंने मंत्री पद के 'कई उल्लंघन' किए हैं। इसके बावजूद नए प्रधान मंत्री ऋषि सुनक पर ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के रूप में बहाल करने का दबाव था। रिपोर्ट के अनुसार, उसने अब तक एक टोरी के सदस्‍यों के साथ एक संवेदनशील दस्तावेज को एक निजी ईमेल से बिना अनुमति के साझा करने के बाद जांच शुरू करने की मांगों का विरोध किया है।

ब्रेवरमैन ने सांसदों के सामने पेश होने से किया इनकार

लेबर पार्टी और लिबरल डेमोक्रेट दोनों ने नियमों के उल्लंघन पर 'ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा' चिंताओं को उठाया है, साथ ही कैबिनेट कार्यालय को जांच के लिए बुलाया है। सुनक के गृह कार्यालय में ब्रेवरमैन को फिर से स्थापित करने से पहले दी गई जानकारी और संसद में 'विनम्र संबोधन' प्रस्ताव के साथ से पहले लेबर पार्टी मंत्रियों के इस और अन्य कथित लीक के जोखिम आकलन चाहती है। ब्रेवरमैन ने अब तक सांसदों के सामने उसके आसपास की परिस्थितियों को समझाने के लिए पेश होने से इनकार कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: India Britain Relation: एफटीए पूरा करने के लिए ब्रिटेन को छोड़नी होगी औपनिवेशिक मानसिकता

लेबर पार्टी ने संवेदनशील जानकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सवाल उठाया 

उधर, शैडो गृह मंत्री यवेटे कूपर ने कहा कि ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन इन सवालों से दूर नहीं भाग सकते। यह उसके लिए बहुत गंभीर है और गृह मंत्री की दोबारा नियुक्ति प्रधानमंत्री के फैसले के बारे में गंभीर संदेह पैदा करता है। लोगों को यह जानने की जरूरत है कि क्‍या वे अत्यधिक संवेदनशील जानकारी और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ गृह मंत्री पर भरोसा कर सकते हैं। सुएला ब्रेवरमैन को फिर से नियुक्त करने का ऋषि सुनक का फैसला बहुत गैरजिम्मेदार है।' स्काई न्यूज ने बताया कि ब्रिट‍िश सरकार में गृह मंत्री की दोबारा नियुक्त करने पर सफाई देने के लिए, जवाब पाने के लिए लेबर पार्टी इंटेलिजेंस और सुरक्षा समिति को जवाब देने के लिए कहेगी।

आपको बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन ने संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों को फारवर्ड करने के लिए अपने व्यक्तिगत ईमेल पते का उपयोग किया था। इसके बाद एक सप्‍ताह पहले ही उन्‍होंने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। जिनका नियमों का पालन मंत्रियों को करना होता है, उसे सुएल ब्रेवरमैन ने तोड़ा था।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की फोन पर बात, दोनों नेता समग्र और संतुलित एफटीए को जल्द पूरा करने पर सहमत