Move to Jagran APP

Leeds Riots: ब्रिटेन के लीड्स में भड़का दंगा, गुस्साई भीड़ ने डबल डेकर बस को लगाई आग; पुलिस अधिकारियों पर भी बोला धावा

Leeds Riots ब्रिटेन के लीड्स में गुरुवार शाम को दंगा भड़क उठा। गुस्साई भीड़ ने इस दौरान पुलिस वाहन को पलट दिया । दंगा भड़कने के पीछे का कारण हरेहिल्स इलाके के लक्सर स्ट्रीट में स्थानीय अधिकारियों द्वारा बच्चों को चाइल्ड केयर में ले जाने से जुड़ा बताया जा रहा है । इस मामले में कई गिरफ्तारियां की गई हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 19 Jul 2024 10:54 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के लीड्स में भड़की दंगा । फोटो- @NormanBrennan

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन के लीड्स में गुरुवार शाम को दंगा भड़क उठा। गुस्साई भीड़ ने डबल डेकर बस को आग लगा दी और पुलिस अधिकारियों पर हमला बोल दिया। उन्होंने पत्थर बरसाए और पुलिस वाहन को पलट दिया। दंगा भड़कने के पीछे का कारण हरेहिल्स इलाके के लक्सर स्ट्रीट में स्थानीय अधिकारियों द्वारा बच्चों को चाइल्ड केयर में ले जाने से जुड़ा बताया जा रहा है। इस मामले में कई गिरफ्तारियां की गई हैं।

सार्वजनिक परिवहन को बनाया गया निशाना

चाइल्ड केयर एजेंसी की ओर से बच्चों को ले जाने के लिए पहुंचने के बाद वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए बच्चों और चाइल्ड केयर एजेंसी के कर्मचारियों को घटनास्थल से सुरक्षित स्थल पर पहुंचा दिया गया। इसके बाद अचानक सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए। उन्होंने सार्वजनिक परिवहन को निशाना बनाना शुरू कर दिया।

कई सड़कों को किया गया बंद

इस संबंध में इंटरनेट मीडिया पर वीडियो भी प्रसारित हो रहे हैं। इनमें लोग डबल डेकर बस में आग लगाते नजर आ रहे हैं। कुछ लोग पुलिस वाहन पर पत्थर और अन्य सामान फेंकते नजर आ रहे हैं। वेस्ट यार्कशायर पुलिस ने कहा कि सतर्कता बरतते हुए इलाके में अधिक अधिकारियों की तैनाती की गई है। कुछ सड़कों को बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने लोगों को दी ये सलाह

लोगों को इस क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है और घटनास्थल पर पूछताछ जारी है। ब्रिटेन की गृह सचिव यवेटे कूपर ने हिंसा की निंदा की है। उन्होंने एक्स पोस्ट में कहा कि मैं गुरुवार रात लीड्स में पुलिस वाहनों और सार्वजनिक परिवहन पर हमलों के चौंकाने वाले दृश्यों से स्तब्ध हूं। इस प्रकृति की अव्यवस्था के लिए हमारे समाज में कोई जगह नहीं है।

वहीं, वेस्ट यार्कशायर की मेयर ट्रेसी ब्रेबिन ने कहा कि मैं लोगों से मामले को लेकर किसी भी तरह की अटकलों से दूर रहने की अपील करती हूं। जिप्टन और हरेहिल्स की लेबर काउंसिलर सलमा आरिफ ने कहा कि यह घटना शामिल लोगों की जातीयता या धार्मिक मान्यताओं से जुड़ी नहीं थी। 

यह भी पढ़ेंः

Leeds Riots: पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़, सड़कों पर आगजनी... ब्रिटेन के लीड्स में दंगे; लोगों ने जमकर मचाया उत्पात