Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK PM Election 2022: लिज ट्रस ने आखिरी वक्त में इंटरव्यू देने से किया मना; सुनक खेमे का आरोप, सवालों से भागी विदेश मंत्री

लिज ट्रस पूर्व निर्धारित साक्षात्कार देने से पीछे हट गई। इसके बाद सुनक खेमे ने आरोप लगा दिया कि ट्रस सवालों से भाग रही हैं। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का उत्तराधिकारी चुनने के लिए संघर्ष निर्णायक दौर में पहुंच गया है।

By Amit SinghEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 04:30 AM (IST)
Hero Image
सुनक खेमे का आरोप सवालों से भाग रही हैं लिज ट्रस

लंदन, एजेंसियां: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का उत्तराधिकारी चुनने के लिए संघर्ष निर्णायक दौर में पहुंच गया है। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच प्रतिस्पर्धा चरम पर है। नए पीएम के नाम का एलान पांच सितंबर को किया जाएगा। इस बीच, लिज ट्रस पूर्व निर्धारित साक्षात्कार देने से पीछे हट गई। इसके बाद सुनक खेमे ने आरोप लगा दिया कि ट्रस सवालों से भाग रही हैं।

ट्रस को बीबीसी के राजनीतिक पत्रकार निक राबिन्सन को साक्षात्कार देना था। इंटरव्यू शुरू होने से कुछ घंटे पहले मंगलवार शाम को उनकी टीम ने कह दिया कि विदेश मंत्री अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहतीं। इसके बाद 'द टाइम्स' ने सुनक खेमे के एक नेता को उद्धृत करते हुए लिखा-या तो ट्रस के पास भविष्य के लिए कोई योजना नहीं है या फिर उनकी योजना हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अपर्याप्त है। सुनक के इस सहयोगी ने कहा- यह महत्वपूर्ण है कि प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी सवालों का सामना करें, ताकि पार्टी सदस्यों और आम जनता को पता चल सके कि वे हमें क्या देने जा रहे हैं। ऋषि सुनक 10 अगस्त को ही निक राबिन्सन को साक्षात्कार दे चुके हैं।

पिछले दिनों, ट्रस ने चीन के प्रति कड़ा रवैया अपनाने की बात स्‍वीकार की है। उनका कहना है कि चीन के राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव को खत्‍म करने के लिए वो एक खास नेटवर्क को तैयार करेंगी। साथ ही यूके में चीनी निवेश और न्‍यूक्लियर प्‍लांट जैसे इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स का भी उन्‍होंने विरोध किया है। कई तरह की अनिश्चितताओं के बीच पीएम बनने के ट्रस के मौके 90 फीसद तक बढ़ गए हैं। हर सर्वे और पोल में ट्रस बढ़त बनाए हुईं हैं। यह माना जा रहा है कि ट्रस देश की पीएम होंगी इस बात की संभावनाएं ज्‍यादा हैं। वह अब बुकीज की भी फेवरिट हो गई हैं। हालांकि टीवी बहस में जिस तरह से ट्रस का प्रदर्शन है, वह उनके प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को कमजोर करने वाला है।