Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में आर्थिक घोषणा से पहले लिज ट्रस का बड़ा फैसला, वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

लिज ट्रस ने शुक्रवार को वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया। बीबीसी ने यह जानकारी दी है। मालूम हो कि इससे पहले वह आर्थिक पैकेज के कुछ हिस्सों को बाजार और देश में राजनीतिक उथल-पुथल से बचने के लिए इसको लागू करने की उम्मीद कर रही थीं।

By Sonu GuptaEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 06:53 PM (IST)
Hero Image
लिज ट्रस ने वित्त मंत्री को किया बर्खास्त। (फाइल फोटो)

लंदन, रायटर्स। ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने शुक्रवार को वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ( Kwasi Kwarteng) को बर्खास्त कर दिया। बीबीसी ने यह जानकारी दी है। मालूम हो कि इससे पहले वह आर्थिक पैकेज के कुछ हिस्सों को बाजार और देश में राजनीतिक उथल-पुथल से बचने के लिए इसको लागू करने की उम्मीद कर रही थीं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) ने बताया कि प्रधानमंत्री ट्रस को सत्ता का कमान संभालने के 37 दिन के अंदर ही वह एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगी। 

जेरेमी हंट होंगे नए वित्त मंत्री

क्वासी क्वार्टेंग को ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद से बर्खास्त करने के बाद प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) को देश का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है। समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी। मालूम हो कि जेरेमी हंट कंजर्वेटिव नेतृत्व के पूर्व उम्मीदवार भी रह चुके हैं। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने किया टिप्पणी करने से इंकार

बीबीसी ने बताया कि क्वार्टेंग को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है। हालांकि इस मामले पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। हालांकि अगर उनके बर्खास्त होने की खबर की पुष्टि होती है तो वह 1970 के बाद से ब्रिटेन में सबसे कम समय तक अपनी सेवा देने वाले चांसलर बन जाएंगे और उनके स्थान पर आने वाले उनके अत्तराधिकारी इस अवधि के दौरान देश के चौथे वित्त मंत्री होंगे।

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर की पुष्टि

वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने ट्वीट कर अपनी बर्खास्तगी की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि उनको चांसलर के रूप में हटने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, 'जैसा की मैंने पिछले सप्ताह के दौरान कई बार कहा था कि यथास्थिति को पालन करना हमारे लिए विकल्प नहीं है। देश लंबे समय से कम विकास दर और उच्च कराधान (High Taxation) के नीचे दबा हुआ है। अगर देश को अपने विकास दर में तेजी लानी है तो इसके पालिसी में बदलाव करना होगा।

बांडों में दर्ज की गई वृद्धि

इससे पहले क्वार्टेंग ने टैक्स में भारी कटौती और डीरेग्यूलेशन के लिए ट्रस के विजन के मुताबिक, 23 सितंबर को एक नई राजकोषीय नीति की घोषणा की थी। हालांकि शुक्रवार को ब्रिटिश सरकार के बांडों में वृद्धि दर्ज की गई। ट्रस की सरकार पर रिवर्स कोर्स (reverse course) का दबाव लगातार बढ़ रहा है। कई सर्वें बता रहे हैं कि कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) का समर्थन लगातार गिर रहा है।

यह भी पढ़ें- कदाचार की शिकायत के बाद लिज ट्रस ने व्यापार मंत्री को सरकार से किया बर्खास्त, प्रधानमंत्री की सीधी कार्रवाई

यह भी पढ़ें-  दबाव में आईं ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस, आयकर कटौती का फैसला लिया वापस