Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

London: जानबूझकर गिराया गया 200 साल पुराना साइकामोर गैप पेड़, जांच में जुटी पुलिस और स्थानीय एजेंसियां

साइकैमोर गैप पेड़ पूर्वोत्तर इंग्लैंड में रोमन-युग हैड्रियन वॉल के बगल में स्थित है जिसके कारण इसे प्रसिद्धि मिली थी लेकिन इसके साथ ही यह अपनी सिनेमाई सेटिंग के लिए भी जाना जाता था। इसे 1991 की ब्लॉकबस्टर फिल्म रॉबिन हुड प्रिंस ऑफ थीव्स में भी दिखाया गया है। इसे 2016 में वुडलैंड ट्रस्ट के ट्री ऑफ द ईयर का खिताब भी मिला है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 29 Sep 2023 09:20 AM (IST)
Hero Image
जानबूझकर गिराया गया 200 साल पुराना साइकैमोर गैप पेड़

लंदन, एजेंसी। नॉर्थंबरलैंड नेशनल पार्क में 200 से अधिक वर्षों से खड़ा साइकामोर गैप पेड़, एक तूफान के बाद गिरा हुआ पाया गया। उस दौरान माना जा रहा था कि यह प्राकृतिक कारण से गिरा है, लेकिन अब सामने आ रहा है कि इस पेड़ को जानबूझकर काटा गया है। इस बात का खुलासा स्थानीय राष्ट्रीय उद्यान के प्राधिकरण ने गुरुवार को किया है।

जानबूझकर काटा गया ऐतिहासिक पेड़

एक बयान में कहा गया, "नॉर्थंबरलैंड नेशनल पार्क अथॉरिटी इस बात की पुष्टि कर सकती है कि साइकामोर गैप पेड़  का प्रसिद्ध पेड़ रातों-रात गिर गया। हमारे पास यह मानने का सबूत है कि इसे जानबूझकर गिराया गया है।" साथ ही बयान में कहा गया, "हम इस प्रतिष्ठित उत्तर पूर्व ऐतिहासिक स्थल में रुचि रखने वाली संबंधित एजेंसियों और भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और इसकी गहन जांच कर रहे हैं, जिसके बाद हमें जानकारी मिलते ही हम इसे साझा करेंगे।"

200 साल से अधिक समय से खड़ा थे साइकामोर गैप पेड़

गौरतलब हो कि यह पेड़ पूर्वोत्तर इंग्लैंड में रोमन-युग हैड्रियन वॉल के बगल में स्थित है, जिसके कारण इसे प्रसिद्धि मिली थी, लेकिन इसके साथ ही यह अपनी सिनेमाई सेटिंग के लिए भी जाना जाता था। इसे 1991 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स' में भी दिखाया गया है।

वुडलैंड ट्रस्ट के ट्री ऑफ द ईयर का खिताब से सम्मानित

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि गूलर का एक छोटा हिस्सा नजर आ रहा है और बाकी हिस्सा दीवार पर फेंक दिया गया है। मालूम हो कि इसे 2016 में 'वुडलैंड ट्रस्ट के ट्री ऑफ द ईयर का खिताब' भी मिला है। नॉर्थंब्रिया पुलिस ने कहा कि उन्होंने जांच शुरू कर दी है और वह इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या यहां कोई अपराध हुआ था।

पेड़ को चेनसॉ से काटा गया

स्थानीय सांसद मैरी फोय ने इसे "उत्तर पूर्व में एक बहुत ही पसंदीदा, प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल की नासमझ बर्बरता वाला कृत्य बताया। उन्होंने कहा, "प्रतिष्ठित साइकामोर गैप के लिए यह एक बेहद दुखद दिन है। इस घटना से आज देश भर के कई लोग परेशान और दुखी होंगे।" स्थानीय पार्षद स्टीवन ब्रिजेट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि पेड़ को एक चेनसॉ का उपयोग करके काटा गया है।

यह भी पढ़ें: Nagorno-Karabakh War: अजरबैजान ने नागोर्नो-कारबाख जंग जीती, जल्द भंग होगी अलगाववादी सरकार

यह भी पढ़ें: Rotterdam Shootings: डच शहर रॉटरडैम में अंधाधुंध फायरिंग, 3 लोगों की मौत; हमलावर को पुलिस ने किया गिरफ्तार