Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

London: दिवाली के मौके पर स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, पत्नी संग मंदिर में किया भगवान का अभिषेक

विदेश मंत्री एस जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति देने के उद्देश्य से ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। इस दौरान दिवाली के मौके पर विदेश मंत्री ने बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा भी किया और पत्नी क्योको जयशंकर के साथ भगवान के किशोर रूप का अभिषेक भी किया।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 13 Nov 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
एस जयशंकर ने लंदन के स्वामीनारायण मंदिर में मनाई दिवाली

ऑनलाइन डेस्क, लंदन। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पिछले 5 दिनों से यूके के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिवाली के मौके पर यहां बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा भी किया और डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात के कुछ घंटों बाद दुनिया भर में भारतीय समुदाय की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति देने के उद्देश्य से ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

पारंपरिक रूप से किया गया स्वागत

बीएपीएस के वरिष्ठ स्वामियों और ट्रस्टियों द्वारा डॉ. जयशंकर का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया। इसके बाद डॉ. जयशंकर और उनकी पत्नी मंदिर के एक संक्षिप्त दौरे पर गए, जहां उन्होंने कुछ समय बिताया और इसकी शांति और जटिल वास्तुकला को आत्मसात किया। साथ ही मंदिर के योगदान और ब्रिटिश समाज में व्यापक फैलोशिप के बारे में भी सीखा।

मंदिर में भगवान का किया अभिषेक

दंपत्ति ने प्रार्थना कक्ष में सभा को संबोधित करने से पहले किशोर स्वरूप श्री नीलकंठ वर्णी महाराज भगवान स्वामीनारायण का अभिषेक भी किया। लंदन में BAPS मंदिर भारत के बाहर पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर और यूरोप में सबसे बड़ा मंदिर है।

सोशल मीडिया पर शेयर किया अनुभव

जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "दीपावली पर लंदन के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा करने का सौभाग्य मिला। दुनिया भर में हमारे समुदाय की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।" एस जयशंकर ने दुनिया भर में भारतीय समुदाय के बारे में कहा, "हमारे समुदाय के साथ बातचीत करके खुशी हुई। उनके योगदान से दुनिया भर में हमारी प्रतिष्ठा बढ़ रही है।"

मंदिर प्रबंधन ने कहा धन्यवाद

लंदन में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) श्री स्वामीनारायण मंदिर, जिसे नेसडेन मंदिर भी कहा जाता है, उन्होंने रविवार को दिवाली समारोह में शामिल होने के लिए समय निकालने के लिए जयशंकर को धन्यवाद दिया। नेडसेन टेम्पल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "हम आपके दयालु भावों की सराहना करते हैं, जिसने स्थानीय समुदाय के हजारों भक्तों और आगंतुकों को प्रेरित किया, जो उत्सव में शामिल हुए थे। ग्रेट ब्रिटेन और ग्रेट भारत के बीच लिविंगब्रिज बढ़े और मजबूती से चमके।"

यूके में BAPS के ट्रस्टी संजय कारा ने कहा, "विदेश मंत्री का यहां मंदिर में दिवाली मनाने के लिए ब्रिटिश हिंदुओं और हमारे स्थानीय समुदाय के साथ शामिल होना एक सम्मान की बात थी। यह मंदिर अपनी स्वयंसेवा और सामुदायिक सेवा की भावना के माध्यम से यूनाइटेड किंगडम और भारत के साझा मूल्यों को दर्शाता है। इस शुभ अवसर पर, हम हार्दिक प्रार्थना करते हैं कि वह धैर्य और धार्मिकता के साथ भारत की सेवा करते रहें।"

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात

इससे पहले, ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविवार को यहां डाउनिंग स्ट्रीट में दिवाली के मौके पर एस जयशंकर और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर की मेजबानी की। यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आज शाम डाउनिंग स्ट्रीट में डॉ एस जयशंकर का स्वागत किया। साथ में उन्होंने दुनिया भर में भारतीय समुदायों द्वारा दिवाली समारोह शुरू करने पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं।"

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही दिवाली, बच्चों ने जलाईं रंग-बिरंगी फुलझड़ियां; देखें VIDEO

एस जयशंकर ने पोस्ट में कहा, "दिवाली के दिन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करके खुशी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दीं। भारत और ब्रिटेन समकालीन समय के लिए संबंधों को नए सिरे से तैयार करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।" उन्होंने प्रधानमंत्री सुनक और उनकी पत्नी को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और शानदार आतिथ्य के लिए धन्यवाद भी दिया।

दिवाली पर देशवासियों को दी बधाई

विदेश मंत्री ने इससे पहले एक्स पर पोस्ट किया था, "सभी को बहुत-बहुत खुशियों भरी और समृद्ध दिवाली की शुभकामनाएं। आशा है कि रोशनी का यह त्योहार सभी के लिए शांति, समृद्धि और स्वास्थ्य लाएगा।"

मालूम हो कि सोमवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित दिवाली रिसेप्शन को संबोधित करेंगे। उनसे उत्तर प्रदेश के दो प्राचीन मंदिर की मूर्तियों के प्रत्यावर्तन समारोह में और 'एक अरब लोग दुनिया को कैसे देखते हैं' विषय पर चर्चा में शामिल होने की भी उम्मीद है। अपने यूके समकक्ष, विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ उनकी बातचीत के दौरान अगले कुछ महीनों में सुनक की संभावित भारत यात्रा की तैयारी एजेंडे में होगी।

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: दिवाली के खास मौके पर राष्ट्रपति मुर्मु से मिले उपराष्ट्रपति धनखड़, PM मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री, देखिये तस्वीरें