Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ब्रिटेन के हर क्षेत्र में हावी हो रहे मुस्लिम परस्त अतिवादी', ब्रेवरमैन ने कहा- 'कई क्षेत्रों में दिख रहा असर'

ब्रेवरमैन ने शुक्रवार को अपने विचार व्यक्त करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भी इस्लामवादियों के तुष्टीकरण को लेकर हमला बोला। उन्होंने दावा किया कि दावा किया है कि देश के हर क्षेत्र में मुस्लिमपरस्त अतिवादी हावी हो रहे हैं। ब्रिटेन की पहचान ऐसे देश के रूप में रही है जहां विभिन्न धर्मों और नस्लों के लोग मिलजुल कर रहते हैं लेकिन ब्रिटेन अब अपनी पहचान खो रहा है।

By Shalini Kumari Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन की पूर्व गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन का ऋषि सुनक पर कटाक्ष (फाइल फोटो)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन की पूर्व गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने दावा किया है कि देश के हर क्षेत्र में मुस्लिमपरस्त अतिवादी हावी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की पहचान ऐसे देश के रूप में रही है, जहां विभिन्न धर्मों और नस्लों के लोग मिलजुल कर रहते रहे हैं, लेकिन ब्रिटेन अब अपनी पहचान खो रहा है।

ऋषि सुनक पर बोला हमला

ब्रेवरमैन ने शुक्रवार को 'द डेली टेलीग्राफ' में लिखे लेख में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने अपने लेख में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भी इस्लामवादियों के तुष्टीकरण को लेकर हमला बोला। ब्रेवरमैन ने लिखा, "सच्चाई यह है कि इस्लामवादी, अतिवादी और यहूदी-विरोधी अब हावी हो रहे हैं। हम अपनी न्यायपालिका, अपने विश्वविद्यालयों में भी उनका प्रभाव देखते हैं।"

इजरायल-हमास युद्धविराम पर नहीं हुआ मतदान

इजरायल-गाजा संघर्ष को लेकर हाउस आफ कामन्स में इस सप्ताह हुई अराजक स्थिति के संदर्भ में उन्होंने लिखा, वे संसद में भी आ गए हैं। हाउस आफ कामन्स में हंगामें के कारण गाजा में युद्धविराम पर विपक्ष के प्रस्ताव पर मतदान नहीं हो सका। ब्रेवरमैन ने दावा किया कि सभी क्षेत्रों में हमारे मूल्यों और स्वतंत्रता पर हमला हो रहा है। इस्लामिक कट्टरपंथियों को चुनौती देना इस्लामोफोबिक नहीं है। यह प्रत्येक नागरिक कर्तव्य है।

पहले भी बर्खास्त हुई ब्रेवरमैन

ब्रेवरमैन ने दावा किया, हो सकता है कि मुझे ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इसलिए बर्खास्त कर दिया, क्योंकि मैंने इस्लामवादियों के तुष्टीकरण के खिलाफ बोला था, लेकिन मैं दोबारा ऐसा करूंगी, क्योंकि हमें जागने की जरूरत है। ब्रेवरमैन के लेख का विपक्षी पार्टी ने विरोध किया है और लेख को बकवास बताया है। बता दें कि पिछले साल सुनक ने ब्रेवरमैन को कैबिनेट मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था।

यह भी पढ़ें: US Presidential Election: 'मुझ पर लगे झूठे अभियोगों से अश्वेत लोगों का समर्थन बढ़ा', ट्रंप ने राजनीतिक उत्पीड़न का लगाया आरोप