Move to Jagran APP

UK: महिला सशक्तिकरण थीम पर लंदन में योग का जश्न, भारतीय उच्चायोग के कार्यक्रम में 700 से अधिक लोग पहुंचे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले लंदन में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने एक साथ योग किया। भारतीय उच्चायोग ने लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस बार महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम की थीम थी। 700 से अधिक लोगों के पहुंचने से भारतीय उच्चायोग भी उत्साहित है। लोगों ने कहा कि योग हमारी विरासत का हिस्सा है।

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Published: Sun, 16 Jun 2024 08:16 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 08:16 AM (IST)
लंदन में योग कार्यक्रम में पहुंचे सैकड़ों लोग।

एएनआई, लंदन। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इससे पहले यूनाइटेड किंगडम (UK) में भारतीय उच्चायोग ने ट्राफलगर स्क्वायर में एक योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें 700 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। इस योग कार्यक्रम में समुदायों की विविधता भी देखने को मिली।

इतने लोगों का आना खुशी की बात

भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने कहा कि लंदन के इस केंद्रीय स्थान पर 700 से अधिक लोगों का आना हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। इसके चारों ओर प्रतिष्ठित प्रतिमाएं हैं। निश्चित रूप से यहां कई योग विद्यालय आए और उन्होंने योग में हमारा मार्गदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न समुदायों के लोगों ने योग में हिस्सा लिया। हमारे प्रधानमंत्री ने कहा था कि योग सभी को जोड़ता है और सभी के लिए है। यह कार्यक्रम इसका उदाहरण है।

यह भी पढ़ें: राहुल वायनाड सीट छोड़ेंगे या रायबरेली, इस दिन होगा फैसला; प्रियंका गांधी की चुनाव लड़ने की अटकलें तेज

जब उनसे यह पूछा गया कि इस वर्ष के योग कार्यक्रम में क्या अलग है? तो उन्होंने कहा कि इस साल अधिक प्रतिभागी और योग विद्यालयों ने हिस्सा लिया। समुदायों की विविधता मौजूद थी। हालांकि कार्यक्रम का पूरा फोकस व्यक्तिगत विकास में योग की भूमिका को जारी रखने पर है।

योग हमारी विरासत का हिस्सा

ब्रिटेन की नागरिक इंद्रपाल ओहरी चंदेल ने कहा कि इस वर्ष का विषय 'महिला सशक्तिकरण' है। निश्चित रूप से योग भारतीयों और एशियाई लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह हमारी विरासत का हिस्सा है और हमारे लिए इससे जुड़े रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

योग का जश्न मनाने पहुंचे लोग

इंद्रपाल ने कहा कि बड़ी बात यह है कि आज भारतीय बधिर क्रिकेट टीम के सदस्य भी यहां पहुंचे हैं, क्योंकि उनके मैच ग्रेट ब्रिटेन के साथ होंगे। यूके में भारतीय प्रवासी के सह-संस्थापक हितेश गुप्ता ने कहा कि आप देख सकते हैं कि हमारे समूह से बहुत सारे लोग यहां आए हैं। आज योग का जश्न मनाने के लिए लगभग 100 से अधिक लोग शामिल हुए हैं। बता दें कि 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज, केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू; इन बातों का रखें विशेष ध्यान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.