Move to Jagran APP

Queen Elizabeth II: महारानी के निधन को लेकर चिंतित थी बेटी ऐनी, मां के ताबूत के साथ स्कॉटलैंड से एडिनबर्ग तक की थी यात्रा

Queen Elizabeth II एलिजाबेथ द्वितीय की बेटी ऐनी को लेकर कुछ संस्मरण साझा किए हैं। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि मुझे लगता है मुझे उनके मृत्यु को लेकर हमेशा से आभास था। ऐनी ने अपनी माँ के ताबूत के साथ स्कॉटलैंड से एडिनबर्ग तक सड़क मार्ग से यात्रा करती रही फिर वह विमान से लंदन तक उनके साथ रही।

By Jagran News Edited By: Prince SharmaPublished: Fri, 22 Dec 2023 07:03 AM (IST)Updated: Fri, 22 Dec 2023 07:03 AM (IST)
महारानी एलिजाबेथ सेकेंड स्कॉटलैंड के निधन को लेकर चिंतित थी बेटी ऐनी- बमें मरने को लेकर चिंतित थीं: बेटी

एएफपी, लंदन। एलिजाबेथ द्वितीय की बेटी ऐनी को लेकर कुछ संस्मरण साझा किए हैं। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि मुझे लगता है, मुझे पहले से ही उनकी मृत्यु काआभास था। मैं हमेशा सोचती थी कि उनका निधन बेहद मुश्किल भरा पल होगा, और ऐसा हुआ भी।

एजेंसी एएफफी के मुताबिक, ऐनी ने रानी की 50 हजार एकड़ (20,000 हेक्टेयर) संपत्ति के प्रति अपने प्यार के बारे में खुलकर बात की। ऐनी ने बताया कि गर्मियों के दौरान वह आमतौर पर अपने पति फिलिप और अपने परिवार के साथ वहां दो महीने बिताती थीं।

पहाड़ों पर घूमना था पसंद

सन् 1852 में उनके पति प्रिंस अल्बर्ट द्वारा रानी विक्टोरिया के लिए खरीदी गई संपत्ति में रहते हुए, सम्राट अपने टट्टुओं की सवारी करते थे और अपने पालतू कॉर्गिस को आसपास की पहाड़ियों में या डी नदी के किनारे घुमाते थे। अगर रानी की मृत्यु उनके मुख्य शाही निवासों में से किसी एक में होती तो वहां उनसे जुड़ी कई योजनाएँ बनाई जातीं। स्कॉटलैंड की व्यवस्थाओं को स्कॉटलैंड के राष्ट्रीय पशु के नाम पर कोडनेम 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न' दिया गया था

जब ऐनी ताबूत के साथ सड़क मार्ग तक करती रही थी यात्रा

ऐनी अपनी माँ के ताबूत के साथ स्कॉटलैंड से एडिनबर्ग तक सड़क मार्ग से यात्रा करती रही, फिर विमान से लंदन तक साथ रहीं। 73 वर्षीय ऐनी ने रानी को लेकर डॉक्यूमेंट्री में कहा कि वह मृत्यु से पहले बाल्मोरल में थीं, जिसके बाद एक साल के अंतराल में उनका स्वास्थ्य गिरता रहा।

उन्होंने कहा कि जब उनके अंतिम संस्कार में उनके ताबूत से इंपीरियल स्टेट क्राउन को हटा दिया गया, जो उनके शासनकाल के औपचारिक अंत का प्रतीक था, तो उन्हें भी राहत महसूस हुई। ऐनी ने अपने 75 वर्षीय भाई किंग चार्ल्स के सिंहासन पर बैठने के बारे में भी चर्चा की और उनकी पत्नी रानी कैमिला द्वारा पत्नी के रूप में निभाई गई "उत्कृष्ट" भूमिका की प्रशंसा भी की।

यह भी पढ़ें- COVID In Singapore: सिंगापुर में कोरोना का कहर, एक हफ्ते में 965 नए मामले आने से मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: आग की लपटें और धुएं से काला हुआ गाजा का आसमान, 20 हजार से अधिक मौत; 130 बंधकों की रिहाई के लिए हमास ने रखी शर्त


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.