Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Queen Elizabeth II: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में इन 6 देशों को नहीं मिला आमंत्रण, क्या है वजह

महारानी का पार्थिव शरीर 13 सितंबर को स्कॉटलैंड से लंदन पंहुचा था। फिलहाल महारानी के ताबूत को चार दिन के लिए वेस्टमिन्स्टर ऐबे में रखा जाएगा। 19 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार होगा। महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति सहित कई देशों के राजनेता शामिल होंगे।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
6 ऐसे देश हैं, जिसे महारानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है।(फाइल फोटो)

लंदन एजेंसी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में उनके बाल्मोरल कैसल ग्रीष्मकालीन निवास पर निधन हो गया। महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार लंदन के वेस्टमिन्स्टर ऐबे चर्च में होगा। महारानी का पार्थिव शरीर 13 सितंबर को स्कॉटलैंड से लंदन पंहुचा था। फिलहाल महारानी के ताबूत को चार दिन के लिए वेस्टमिन्स्टर ऐबे में रखा गया है। 19 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार होगा।

इन 6 देशों को नहीं भेजा गया आमंत्रण

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति सहित कई देशों के राजनेता शामिल होंगे। कई देश के राजनेता महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। गौरतलब है कि रूस, बेलारूस, अफगानिस्तान, म्यांमार, सीरिया और वेनेजुएला, 6 ऐसे देश हैं, जिन्हें महारानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है।

बता दें कि यूक्रेन-रूस युद्ध में बेलारूस और म्यांमार ने रूस का समर्थन किया है। हालांकि, आधिकारिक अतिथि सूची अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन न्यूयॉर्क पोस्ट ने कुछ ऐसे देशों के नाम साझा किए हैं जिन्होंने इस सूची में जगह नहीं दी गई है।

डोनाल्ड ट्रम्प की भी शामिल होने की थी खबर

ऑनलाइन प्रकाशन के अनुसार, किंग चार्ल्स III को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किए जाने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में उन्हें शुभकामनाएं दी थी। उत्तर कोरिया, ईरान और निकारागुआ जैसे देशों को निमंत्रण भेजा गया है, हालांकि इन देशों के राजदूत प्रतिनिधियों को ही आमंत्रण भेजा गया है।

एक जानकारी यह भी सामने आई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने इस खबर को गलत बताया है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार,यूके सरकार ने सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को अंतिम संस्कार में आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय  के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन का दौरा करेंगी।