Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटिश पीएम के रूप में ऋषि सुनक ने पूरा किया एक साल, बोले- अभी बहुत कुछ हासिल करना बाकी

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने अपने कार्यकाल का एक साल पूरा कर लिया है। बीते साल दिवाली के दिन उन्होंने पीएम पद की शपथ ली थी। लिज ट्रस की जगह सुनक को पीएम बनाया गया था। अगले साल ब्रिटेन में फिर आम चुनाव होने हैं। सुनक के सामने अभी कई चुनौतियां हैं।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 25 Oct 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश पीएम के रूप में ऋषि सुनक ने एक साल पूरा किया है

एजेंसी, लंदन। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर अपना एक साल पूरा कर लिया है। पिछले साल आज के ही दिन सुनक ने प्रधानमंत्री पद को लेकर मची उथल-पुथल और वैश्विक चुनौतियों के बीच 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभाला था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट कर सुनक ने कहा, 'मेरे पीएम बनने के बाद पिछले एक साल में हमने काफी कुछ हासिल किया है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि अभी बहुत कुछ हासिल करना है।' सुनक ने आगे कहा कि मुझे पता है कि ये साल मुश्किल भरा रहा। कठिन परिश्रम करने वाले परिवारों की मदद के लिए अभी काम करने की जरूरत है। जो कदम उठाए, मुझे उन पर गर्व है।

कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष ने की प्रशंसा

उधर, सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष ग्रेग हैंड्स ने पार्टी नेता और पीएम ऋषि सुनक की एक साल की उपलब्धि पर उनकी प्रशंसा की है। उन्होंने कहा, 'ऋषि सुनक जब एक साल पहले पीएम बने थे, तब उन्होंने परिवारों का बिजली बिल आधा कर उनकी मदद की थी।' उन्होंने आगे कहा कि हमने मुद्रा स्फीति को आधा करने, अर्थव्यवस्था को बढ़ाने, कर्ज को कम करने के अलावा कई दिशाओं में अच्छा काम किया है।

ऋषि सुनक के सामने चुनौती

पीएम ऋषि सुनक के सामने अभी कई चुनौतियां हैं। इजराइल-हमास और रूस-यूक्रेन संघर्ष से बाहरी चुनौतियों पैदा हुई हैं। इसके अलावा, सुनक को मुद्रास्फीति और जीवनयापन की लागत के भारी घरेलू दबाव का सामना करना पड़ रहा है। ब्रिटेन में अगले साल आम चुनाव होने हैं।

लिज ट्रस को हटाकर सुनक को बनाया गया था पीएम

बीते साल सितंबर में सुनक पीएम पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर लिज ट्रस से हार गए थे। लिज ट्रस ने स्कैंडल में फंसे बोरिस जॉनसन की जगह ली थी। पीएम बनने के बाद ट्रस ने मिनी बजट की घोषणा की थी। मिनी बजट में हुए एलान के बाद ट्रस को पद छोड़ना पड़ा था। उनकी जगह दिवाली के दिन ऋषि सुनक को पीएम बनाया गया। सुनक भारतीय मूल के पहले पीएम हैं।

ये भी पढ़ें:

Israel Hamas War: अगर बमबारी बढ़ी तो राहत कार्यों में होगी तेजी से कटौती, UN ने गाजा नाकाबंदी की दी चेतावनी