Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटिश पीएम पद के उम्‍मीदवार ऋषि सुनक को 100 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने के लिए न्यूनतम नामांकन की सीमा को पार कर लिया है। उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए 100 से अधिक नामांकन प्राप्त प्राप्त हुए हैं।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Sat, 22 Oct 2022 07:10 AM (IST)
Hero Image
सुनक ने न्यूनतम नामांकन सीमा को किया पार

लंदन, एएनआई: भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने के लिए न्यूनतम नामांकन की सीमा को पार कर लिया है। उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए 100 से अधिक नामांकन प्राप्त प्राप्त हुए हैं। देश की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद पद पर दावा करने वालों में ऋषि सुनक पहले हैं, जिन्होंने न्यूनतम नामांकन की सीमा को पार किया है।

यह भी पढ़े: UK Politics: कंजर्वेटिव पार्टी के लिए आसान नहीं होगा नए पीएम का चुनाव, चुन भी लिया तो सामने चुनौतियों का पहाड़

लिज ट्रस के मुकाबले हार गए थे सुनक

ऋषि सुनक को बीते दिनों ब्रिटेन में हुए प्रधानमंत्री के चुनावों में लिज ट्रस के आगे हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब उन्हें यूके की पीएम पद की दौड़ में शामिल होने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के कम से कम 100 सांसदों का समर्थन मिला है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम है। ट्रस के इस्तीफे के बाद विपक्ष ने आम चुनाव की अपनी मांग दोहराई थी।

यह भी पढ़े: ब्रिटेन के वो प्रधानमंत्री जो एक साल भी पीएम के पद पर नहीं रह सके; सबसे ऊपर हैं लिज ट्रस, 44 दिनों में इस्तीफा

बोरिस जॉनसन ने भी पेश किया दावा

वहीं, ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने भी पीएम की दौड़ में शामिल होने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा था कि वो एक बार फिर यह जिम्मेदारी संभालने की लिए तैयार हैं। शुक्रवार को, हाउस ऑफ कॉमन्स में नेता पेनी मोर्डंट ने भी पीएम पद पर दावा किया। मोर्डंट ने ट्वीट किया कि, उन्हें उन सहयोगियों का समर्थन मिला है जो एक नई शुरुआत, एकजुट पार्टी और राष्ट्रीय हित में नेतृत्व चाहते हैं।