Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Sunak: ब्रिटेन में 210 सालों में सबसे कम उम्र के पीएम, पढ़ें- ऋषि सुनक के बारे में खास बातें

Britain PM Rishi Sunak ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। दिवाली के अवसर पर सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया। सुनक को 357 में से आधे से ज्यादा सांसदों का समर्थन हासिल मिला है।

By Manish NegiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 09:04 AM (IST)
Hero Image
Rishi Sunak: ब्रिटेन में 210 सालों में सबसे कम उम्र के पीएम

Rishi Sunak News ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले पीएम होने वाले सुनक ने दीपावली के दिन बड़ा धमाका कर दिया। उन्हें सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया। पेनी मार्डोंट के कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद की दौड़ से नाम वापस लेने के बाद सुनक का निर्विरोध चुनाव हो गया। सुनक को कंजरवेटिप पार्टी के 357 में से आधे से ज्यादा सांसदों का समर्थन हासिल हुआ, जबकि जीतने के लिए कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता थी।

  • ऋषि सुनक ब्रिटेन के 210 सालों के इतिहास में सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री होंगे। वह बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं।
  • ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की कुर्सी पहली बार कोई हिंदू संभालेगा। सुनक की पत्नी अक्षता भारतीय नागरिक हैं और आइटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं।
  • सुनक का जन्म साउथैम्पटन में हुआ था। वह साउथैम्पटन के मंदिर में नियमित रूप से जाते हैं। उनकी बेटियों का नाम अनुष्का और कृष्णा है।
  • ऋषि सुनक के ससुर नारायण मूर्ति ने अपने दामाद के पीएम बनने पर खुशी जाहिर की है। नारायण मूर्ति ने कहा कि उन्हें सुनक पर गर्व है और उनकी सफलता की कामना करते हैं। मूर्ति ने आगे कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि सुनक देश के लोगों के लिए बेहतर करेंगे।
  • ऋषि सुनक को लेकर भारत में भी खुशी की लहर है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर सुनक को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं सुनक के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।
  • ऋषि सुनक ने 2015 में सिर्फ 35 साल की उम्र में पहला चुनाल जीता था। सात सालों बाद वो पीएम बनने जा रहे हैं।
  • सुनक की पत्नी अक्षता का जन्म उत्तरी कर्नाटक के हुबली में मां सुधा मूर्ति के होमटाउन में हुआ था।
  • सुनक ने 2020 में दिवाली पर डाउनिंग स्ट्रीट पर दीया जलाया था। उस समय वह चांसलर थे। इसी साल अगस्त में उन्होंने हर्टफोर्डशायर में इस्कॉन के भक्तिवेदांत मनोर का दौरा किया। वहां उन्होंने गौ पूजा की थी।
  • सुनक की बेटी अनुष्का ने हाल ही में वेस्टमिंस्टर में क्वीन्स प्लेटिनम जुबली समारोह में अपने क्लासमेट्स के साथ कुचिपुड़ी किया था।

ये भी पढ़ें:

ब्रिटेन में ऋषि सुनक के अगले प्रधानमंत्री बनने पर बोले जो बाइडन- अश्वेत का पीएम बनना एक मील के पत्थर जैसा

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भारत-पाकिस्तान दोनों को गर्व महसूस करने का दिन