Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Sunak: पीएम के तौर पर ऋषि सुनक ने दिया अपना पहला संदेश, कहा- देश को आर्थिक स्थिरता देना प्राथमिकता

Rishi Sunak 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले भाषण के दौरान औपचारिक रूप से यूके के 57 वें प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए गए ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने नई यूके सरकार बनाने के लिए किंग के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 25 Oct 2022 06:18 PM (IST)
Hero Image
यूके के प्रधानमंत्री पहले किंग चार्ल्स III से मिलने के लिए बकिंघम पैलेस गए।

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री किंग चार्ल्स III से मिलने बकिंघम पैलेस गए, जहां उन्हें आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया और उन्हें सरकार बनाने के लिए कहा गया। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले भाषण के दौरान औपचारिक रूप से यूके के 57 वें प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए गए ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने नई यूके सरकार बनाने के लिए किंग के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

सुनक ने कहा कि देश "गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है" और COVID-19 अभी भी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है। उन्होंने संकट के लिए यूक्रेन संघर्ष को भी संक्षेप में दोषी ठहराया यह कहते हुए कि पुतिन यूक्रेन में एक खतरा पेश कर रहे हैं। सुनक ने नेतृत्व के लिए अपने पूर्ववर्ती लिज ट्रस को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह एक उत्साही नेता थीं जिन्होंने तत्काल परिवर्तन किया, लेकिन "कुछ गलतियां की गईं"।

सुनक ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में कहा, "मुझे पार्टी का नेता और आपका प्रधानमंत्री कुछ हद तक उन्हें ठीक करने के लिए बनाया गया है। और यह काम अब शुरू होता है।" उन्होंने कहा कि वह आर्थिक स्थिरता प्रदान करेंगे।

"मैं अपने देश को शब्दों से नहीं, कार्रवाई से जोड़ूंगा"

यूके के प्रधानमंत्री पहले किंग चार्ल्स III से मिलने के लिए बकिंघम पैलेस गए, जहां उन्हें सत्ता हस्तांतरित की गई और प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया और सरकार बनाने के लिए कहा गया। पीए मीडिया के अनुसार, सर क्लाइव एल्डर्टन, राजा और रानी पत्नी के प्रमुख निजी सचिव, सम्राट के घुड़सवार, लेफ्टिनेंट कर्नल जॉनी थॉम्पसन और राजा के संयुक्त प्रधान निजी सचिव सर एडवर्ड यंग ने भी उनका स्वागत किया।

ईमानदारी और नम्रता से करेंगे सेवा: ऋषि सुनक

टोरी नेतृत्व हासिल करने के बाद दिए गए अपने पहले भाषण में सुनक ने "ईमानदारी और विनम्रता के साथ" सेवा करने का वादा किया। जैसा कि उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय में एक संबोधन दिया। नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि यूके एक 'गंभीर आर्थिक चुनौती' का सामना कर रहा है।

उन्होंने लिज ट्रस को उनके नेतृत्व के लिए सराहा क्योंकि उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी भूमिका निभाई " असाधारण कठिन परिस्थितियों में। ” सनक ने कहा कि वह रूढ़िवादी और संघवादी दलों के नेता चुने जाने के लिए विनम्र हैं।

सुनक ने कहा कि उनके जीवन का सबसे बड़ा विशेषाधिकार "मैं जिस पार्टी से प्यार करता हूं उसकी सेवा करने और उस देश को वापस देने में सक्षम होना है जिसका मैं बहुत ऋणी हूं।" उन्होंने कहा, "लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं।

हमें अब स्थिरता और एकता की जरूरत है।" पूर्व-ब्रिटिश चांसलर ने प्रतिज्ञा की कि वह इसे "हमारी पार्टी और हमारे देश को एक साथ लाने के लिए अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएंगे। क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने सामने आने वाली चुनौतियों से पार पा सकते हैं और अपने बच्चों और हमारे लिए बेहतर, अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

नवनियुक्त ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अपने सामने आने वाली चुनौतियों से "निराश" नहीं हैं। सुनक ने कहा, "मैं समझता हूं कि मेरे पास विश्वास बहाल करने के लिए काम है।" "मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मैं घबराया नहीं हूं।" उन्होंने अपदस्थ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के लिए कहा कि वह "हमेशा बोरिस जॉनसन के आभारी रहेंगे," यह कहते हुए कि पूर्व पीएम ने जो जनादेश अर्जित किया वह "केवल उनका नहीं है।"

Video: Rishi Sunak UK PM: UK में भारतवंशी प्रधानमंत्री, PM मोदी ने Rishi Sunak को दी बधाई | Britain

यूके के नए पीएम ऋषि सुनक ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री के रूप में उनकी अविश्वसनीय उपलब्धियों के लिए बोरिस जॉनसन का हमेशा आभारी रहूंगा। मैं उनकी गर्मजोशी और भावना की उदारता को संजोता हूं।" और मुझे पता है कि वह इस जनादेश से सहमत होंगे।

2019 में अर्जित मेरी पार्टी किसी एक व्यक्ति की एकमात्र संपत्ति नहीं है। इसके अलावा, उन्होंने कहा, कि जनादेश "हम सभी का है और एकजुट है।" सुनक ने जॉनसन-युग के वादों पर काम करने का भी वादा किया।

ये भी पढ़ें: Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक के वो चार किस्से, जिन पर हुआ था विवाद

काले दरवाजे के पीछे Rishi Sunak के परिवार के अलावा रहेगा एक और सदस्य, जानिए डाउनिंग स्ट्रीट का इतिहास