Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: 'भारतीयों पर लगाए जाएं सख्त वीजा प्रतिबंध', ऋषि सुनक की पार्टी के नेताओं ने क्यों की मांग?

Britain Visa ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और हाउस ऑफ कॉमन्स में विपक्ष के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने के लिए चल रहे चुनाव के बीच भारतीयों के वीजा का मुद्दा केंद्र में आ गया है। चुनाव की दौड़ में सबसे आगे चल रहे दो उम्मीदवारों ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों को सख्त करने की मांग की है। जानिए क्या है पूरा मामला।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
रेस में आगे चल रहे दोनों उम्मीदवारों ने इमिग्रेशन में कटौती की वकालत की है। (File Image)

पीटीआई, लंदन। ब्रिटेन में भारतीयों के लिए वीजा को लेकर फिर से बहस शुरू हो गई है। दरअसल कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और हाउस ऑफ कॉमन्स में विपक्ष के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने के लिए जो दो उम्मीदवार दौड़ में सबसे आगे हैं, उन्होंने ब्रिटेन में इमिग्रेशन में कटौती की वकालत की है।

बर्मिंघम में रविवार को कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन के शुभारंभ में पूर्व इमिग्रेशन मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने भारत को उन देशों में से एक बताया, जिन पर सभी श्रेणियों में सख्त वीजा प्रतिबंध लगने चाहिए, जब तक कि वह ब्रिटेन में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले अपने नागरिकों को वापस नहीं ले लेता।

केमी बेडेनोच ने भी की आलोचना

वहीं, उनके सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी, केमी बेडेनोच ने भी इसी मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया है और अपने साथ विवाद लाने को लेकर भारत से आए नए प्रवासियों की निंदा की है। उनका कहना है कि वे देश की सड़कों पर अशांति पैदा कर रहे हैं।

लीसेस्टर में हुई झड़प का दिया हवाला

बेडेनोच ने बीबीसी से कहा, 'यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हाल ही में इस देश में आए कई लोग अपने मूल देशों से ऐसे विचार लेकर आए हैं, जिनका यहां कोई स्थान नहीं है। मैंने समानता मंत्री के रूप में लोगों को भारत से सांस्कृतिक विवादों को लीसेस्टर की सड़कों पर लाते देखा है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब लोग इस देश में आएं, तो वे अपने पिछले मतभेदों को पीछे छोड़ दें। यह कहना कोई विवादास्पद बात नहीं है।'

बेडेनोच ने सितंबर 2022 में भारत-पाकिस्तान एशिया कप क्रिकेट मैच के संदर्भ में यह बात कही, जब लीसेस्टर में इसे लेकर झड़पें हुई थीं। गौरतलब है कि बेडेनोच को टोरी नेतृत्व चुनाव में जीत के लिए पसंदीदा माना जा रहा है।