Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK: 2 नवंबर तक ब्रिटेन के अंतरिम विपक्षी नेता बने रहेंगे ऋषि सुनक, कंजर्वेटिव के नए नेता के चुनाव की योजना शुरू

Rishi Sunak Opposition Leader आम चुनाव में मिली करारी हार के बाद ऋषि सुनक 2 नवंबर तक ब्रिटेन के अंतरिम विपक्षी नेता बने रहेंगे। कंजर्वेटिव पार्टी नवंबर तक अपने उत्तराधिकारी का चयन करेगी। इसको लेकर बुधवार से नामांकन शुरू हो जाएंगे। इस्तीफा देने के बाद सुनक ने कहा था कि वह अपने उत्तराधिकारी के निर्वाचित होने तक अंतरिम टोरी नेता के रूप में पद पर बने रहेंगे।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 23 Jul 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
2 नवंबर तक ब्रिटेन के अंतरिम विपक्षी नेता बने रहेंगे ऋषि सुनक (Image: Reuters)

पीटीआई, लंदन। ऋषि सुनक तीन महीने से अधिक समय तक ब्रिटेन के अंतरिम विपक्षी नेता के रूप में पद पर बने रहेंगे। दरअसल, कंजर्वेटिव पार्टी ने नवंबर तक उनके उत्तराधिकारी का चुनाव करने की समय-सारिणी तय कर दी है। नामांकन बुधवार से शुरू होंगे।

टोरी नेतृत्व की दौड़ के लिए जिम्मेदार संसद के बैकबेंच सदस्यों की 1922 समिति ने सोमवार शाम को दो चरणीय चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत 2 नवंबर को नए नेता का पदभार ग्रहण किया जाएगा। 

हार के बाद क्या बोले थे सुनक?

पार्टी की सबसे बुरी आम चुनाव हार के बाद 44 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय नेता सुनक ने 5 जुलाई को अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। इस्तीफा देने के बाद सुनक ने कहा था कि वह अपने उत्तराधिकारी के निर्वाचित होने तक अंतरिम टोरी नेता के रूप में पद पर बने रहेंगे।

हमारे देश के लिए सबसे अच्छा

सुनक ने कहा, 'इससे हमारी पार्टी आधिकारिक विपक्ष के रूप में अपनी भूमिका को पेशेवर और प्रभावी ढंग से पूरा कर सकेगी। मेरा मानना ​​है कि यह कंजर्वेटिव पार्टी और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हमारे देश के लिए सबसे अच्छा है। नेतृत्व अभियान या उम्मीदवारों के बारे में कोई भी टिप्पणी करना मेरे लिए अनुचित होगा। मुझे विश्वास है कि पार्टी बोर्ड और 1922 समिति द्वारा तय की गई यह समय सारिणी एक विचारशील, पेशेवर और सम्मानजनक प्रतियोगिता की अनुमति देगी।'

29 जुलाई को बंद होगा नामांकन

विपक्ष के नेता बनने के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रमुख टोरीज में भारतीय मूल के पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल और सुएला ब्रेवरमैन, छाया मंत्री जेम्स क्लेवरली, केमी बेडेनोच, टॉम टुगेंदहट और मेल स्ट्राइड और पूर्व मंत्री रॉबर्ट जेनरिक शामिल हैं।

नामांकित होने के लिए, प्रत्येक उम्मीदवार को एक प्रस्तावक, समर्थक और आठ अन्य नामांकन की आवश्यकता होगी। 29 जुलाई को नामांकन बंद होने तक अधिकतम 11 संभावित टोरी सांसद मतपत्र पर हो सकते हैं। 

क्या-क्या होगा इस दौरान?

  • अगस्त में चुनाव प्रचार का पहला दौर होगा
  • 4 से 11 सितंबर के बीच मतदान होगा
  • 29 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच टोरी पार्टी सम्मेलन होंगे
  • 31 अक्टूबर को मतदान समाप्त होंगे
  • विजेता की घोषणा 2 नवंबर को की जाएगी

यह भी पढ़ें: ऋषि सुनक ने अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा योजना का किया बचाव, बोले- भविष्य के लिए यह एक स्पष्ट योजना और साहसिक कार्य

यह भी पढ़ें: UK Shadow Cabinet: ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने गठित किया शैडो मंत्रिमंडल, कब से शुरू होगा संसद का नया सत्र?