Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Rishi Sunak Diwali Wishes: ऋषि सुनक ने दी भारतीयों को दीवाली की बधाई और बताया कैसा बनाना चाहते हैं ब्रिटेन

ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक ने सभी भारतीयों को दीवाली की शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने एक ट्वीट किया है जिसमें लिखा है कि वो एक ऐसा ब्रिटेन बनाएंगे जिसमें आने वाली पीढि़यां अपने भविष्‍य के सपनों को सच कर सकेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaUpdated: Thu, 27 Oct 2022 08:50 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने दी दीवाली की शुभकामनाएं

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भारत से जुड़ाव एक बार फिर सोशल मीडिया के जरिए सामने आया है। उन्‍होंने ट्विटर पर भारतीयों को दीवाली की शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में लिखा है कि वो ब्रिटेन को बढ़ाने की हर वो संभव कोशिश करेंगे जिससे आने वाले पीढि़यां अपने बेहतर भविष्‍य के सपने देख सकें और उन्‍हें पूरा कर सकें। अपने इस पोस्‍ट में उन्‍होंने अपने निवास 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट पर हुए दीवाली समारोह की तस्‍वीर भी पोस्‍ट की है जिसमें उनके साथ ब्रिटेन में रहने वाले कई भारतीय भी दिखाई दे रहे हैं। आपको बता दें कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री हैं।

सबसे कम उम्र के पीएम हैं ऋषि 

इसके अलावा वो 200 वर्षों से अधिक समय में बनने वाले देश के सबसे कम उम्र के पीएम भी हैं। पीएम ऋषि सुनक का ट्वीट उनका भारत से जुड़ाव को भी बता रहा है। अपने संदेश में उन्‍होंने लिखा ब्रिटेन को ऐसा बनाएंगे जहां हमारे बच्‍चे और उनके बच्‍चे अपने सपनों के दीए प्रज्‍जवलित कर सकेंगे। गौरतलब है कि ऋषि ने मंगलवार को ही ब्रिटेन के पीएम का पदभार संभाला है। कंजरवेटिव पार्टी की कमान संभालने वाले ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का पीएम बनकर इतिहास रच दिया है। ब्रिटेन एक इंवेस्‍टर से नेता बने हैं।  

ऋषि का भारत से जुड़ाव 

कंजरवेटिव पार्टी ने भी एक ट्वीट कर कहा है कि पार्टी जल्‍द की अपना मेनिफेस्‍टो जारी करेगी जिसमें अच्‍छे स्‍कूल, अच्‍छी शिक्षा, सुरक्षित रास्‍ते और देश की सीमाओं की सुरक्षा और मजबूती का वादा किया जाएगा। आपको बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय कारोबारी नारायण मूर्ती के दामाद हैं। उनके भारत से जुड़ाव की बात की जाए तो बता दें कि उन्‍होंने अपने पीएम पद की शपथ भगवत गीता के ऊपर हाथ रखकर ली थी। उनके माता पिता 1960 में ब्रिटेन में जाकर बस गए थे। यहां पर ये भी बता दें कि डेविड कैमरून के बाद से ब्रिटेन की कमान कई पीएम संभाल चुके हैं लेकिन अब तक कोई भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है।

राष्‍ट्रपति शी की तानाशाही से पार्टी में खुश नहीं हैं कई नेता, CPC में दिखाई दिए बगावत के साफ संकेत

जानें- किसके डर से अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ाना चाहता है चीन और इस पर क्‍या है जानकारों की राय