Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK New Home Minister: भारत की बेटी संभालेगी ब्रिटेन में गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी, जानें कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन

UK New Home Minister सुएला ब्रेवरमैन भारत से ताल्‍लुक रखती हैं क्‍योंकि उनके माता-पिता यहीं से थे। उनकी मां तमिल से और पिता गोवा से हैं। हालांकि सुएला का जन्‍म ग्रेटर लंदन में हुआ था और परवरिश वेंबले में हुई।

By Arijita SenEdited By: Updated: Wed, 07 Sep 2022 11:16 AM (IST)
Hero Image
भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की गृह मंत्री

नई दिल्‍ली, जागरण डिजिटल डेस्‍क। ब्रिटेन में भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराते हुए लिज ट्रस (Liz Truss) नई प्रधानमंत्री चुन ली गईं। सोमवार को प्रधानमंत्री के तौर पर उनके नाम का ऐलान होते के कुछ देर बाद ही उन्‍होंने अपने कैबिनेट का ऐलान भी कर दिया जिसमें भारत से ताल्‍लुक रखने वालीं सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है। अब आइए एक नजर डालते हैं कि सुएला कौन हैं और इनका भारत से क्‍या कनेक्‍शन है-

बता दें कि दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड (England) के फेयरहैम (Fareham) से कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) की सांसद सुएला की मां तमिल से और पिता गोवा से हैं। उनकी मां उमा मॉरीशस में पैदा हुई थीं और पिता केन्‍या में रहते थे जो 1960 के दशक में वहां से ब्रिटेन आ गए थे।

सुएला की मां पेशे से एक नर्स थीं और इसी के साथ वह ब्रेंट की काउंसिलर भी रह चुकी हैं। उनके पिता एक हाउसिंग एसोसिएशन के लिए काम करते थे।

सुएला का जन्‍म 3 अप्रैल, 1980 को ग्रेटर लंदन में हुआ था, जबकि उनकी परवरिश वेंबले (Wembley) में हुई।

42 साल की सुएला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लंदन के हीथफील्ड स्कूल से प्राप्‍त की और उसके बाद उन्होंने कैम्ब्रिज के क्वीन्स कॉलेज से लॉ की डिग्री हासिल की।

उन्होंने Pantheon-Sorbonne University से यूरोपियन और फ्रेंच लॉ की पढ़ाई पूरी की है। सुएला ने साल 2018 में राएल ब्रेवरमैन (Rael Braverman) से शादी की, जो खुद भी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एक लॉ ग्रेजुएट हैं।

सुएला दो बच्‍चों की मां हैं। उनके पहले बच्‍चे का जन्‍म 2019 में हुआ था और दूसरे बच्‍चे का उन्‍होंने 2021 में स्‍वागत किया। भारतवंशी सुएला बौद्ध धर्म को मानती हैं और वह नियमित रूप से हर महीने लंदन के बुद्धिस्‍ट सेंटर (London Buddhist Centre) में जाती रहती हैं।

मालूम हो कि सुएला से पहले गुजराती मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) ब्रिटेन की गृह मंत्री थीं। ब्रिटेन में गृह मंत्री के पद पर चुने जाने के बाद सुएला ने ट्वीट कर कहा, 'गृह मंत्री चुने जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। इस पद पर रहकर मैं देश की सेवा करूंगी। मुझे यह मौका देने के लिए लिज ट्रस को धन्‍यवाद।'

बता दें कि सुएला अब तक बोरिस जॉनसन की सरकार में एटॉर्नी जनरल के पद पर थीं।