Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋषि सुनक कैबिनेट में सुएला ब्रेवरमैन की गृह मंत्री के तौर पर वापसी, दो अन्य महिला सांसदों को भी किया शामिल

सुएला ब्रेवरमैन की गृह मंत्री के तौर पर वापसी हो रही है। लिज ट्रस ने पीएम बनने के बाद उनको यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी थी। हालांकि निजी ईमेल से सरकारी दस्तावेज भेजने के चलते पिछले सप्ताह उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Wed, 26 Oct 2022 05:18 AM (IST)
Hero Image
कैबिनेट में सुएला ब्रेवरमैन की गृह मंत्री के तौर पर वापसी

लंदन, एएनआई: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने नए मंत्रियों के नाम तय कर लिए। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन की गृह मंत्री के तौर पर वापसी हो रही है। लिज ट्रस ने पीएम बनने के बाद उनको यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी थी। हालांकि, निजी ईमेल से सरकारी दस्तावेज भेजने के चलते पिछले सप्ताह उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था। ऐसा समझा जाता है कि सुएला ने अपने त्यागपत्र में जिस तरह लिज ट्रस पर निशाना साधा था, उसने उनकी विदाई की पटकथा लिखी। ब्रेवरमैन के साथ दो अन्य महिलाएं भी सुनक के मंत्रिमंडल में शामिल हुईं, जिनके नाम गिलियन कीगन और पेनी मोर्डौंट है। 

यह भी पढ़े: कुछ इस तरह ब्रिटिश मीडिया ने किया सुनक का स्वागत, किसी ने 'नया सवेरा' तो किसी ने बताया 'लोकतंत्र की मौत'

सुएला ब्रेवरमैन को फिर मिला गृह मंत्रालय

कंजर्वेटिव पार्टी के ट्वीट के अनुसार, सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया, तो पेनी मोर्डंट को हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किया गया और गिलियन कीगन को शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। सुएला ब्रेवरमैन को लिज ट्रस की कैबिनेट से इस्तीफा देने के एक हफ्ते से भी कम समय में ही उन्हें फिर से गृह मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है।

ब्रेवरमैन को दी गईं बड़ी जिम्मेदारियां

ब्रेवरमैन को ब्रिटेन की सीमाओं की निगरानी, पुलिस व्यवस्था और आतंकवाद-निरोध की निगरानी करने कि जिम्मेदारियां दी गईं हैं। वहीं पेनी मोर्डंट को उनके पूर्व नेतृत्व प्रतिद्वंद्वी ऋषि सनक द्वारा हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। साथ ही वो प्रिवी काउंसिल के पीठासीन अधिकारी के रूप में फिर से परिषद के लॉर्ड अध्यक्ष की भूमिका भी ग्रहण करेंगी।

मंत्रिमंडल गठन का काम शुरू

बता दें, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम तय किए। उन्होंने आर्थिक स्थिरता के लिए जेरेमी हंट को वित्त मंत्री के पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। सुनक के प्रति वफादार नहीं रहने के बावजूद जेम्स क्लेवरली विदेश मंत्री के पद पर बने रहेंगे। विदेश नीति में निरंतरता बनाए रखने के लिए पीएम ने विदेश मंत्रालय में नया मंत्री नहीं लाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े: ब्रिटेन के पीएम भारतवंशी ऋषि सुनक का बनना राजनीति का नहीं, खुशी मनाने का मौका: शाहनवाज हुसैन